ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU : डीयू में अब रेगुलर और SOL के छात्रों का हो सकेगा आपस में ट्रांसफर

DU : डीयू में अब रेगुलर और SOL के छात्रों का हो सकेगा आपस में ट्रांसफर

डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के छात्र भी अब प्रथम वर्ष की पढ़ाई के बाद रेगुलर कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे। इसी तरह रेगुलर कॉलेज के छात्र भी यदि एसओएल में दाखिला लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं। दोनों...

DU : डीयू में अब रेगुलर और SOL के छात्रों का हो सकेगा आपस में ट्रांसफर
अभिनव उपाध्याय,नई दिल्लीTue, 20 Oct 2020 07:32 AM
ऐप पर पढ़ें

डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के छात्र भी अब प्रथम वर्ष की पढ़ाई के बाद रेगुलर कॉलेजों में दाखिला ले सकेंगे। इसी तरह रेगुलर कॉलेज के छात्र भी यदि एसओएल में दाखिला लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं। दोनों संस्थानों के बीच छात्रों के स्थानांतरण (माइग्रेशन) को लेकर हाल ही में डीयू ने अनुमति दी है और इसको लेकर एक निर्देश जारी किया है। एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय का कहना है कि हमारे यहां पांच कोर्स पढ़ाए जाते हैं अब उन पांच कोर्स में प्रथम वर्ष के उत्तीर्ण छात्र रेगुलर के कॉलेजों में द्वितीय में दााखिला ले सकेंगे। लेकिन एसओएल से रेगुलर कॉलेज में दाखिला लेने और रेगुलर कॉलेज से एसओएल में दाखिला लेने के लिए छात्र के पास दोनों संस्थानों का अनापत्ति प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। 

प्रो.पांडेय का कहना है कि अब कॉलेजों में व एसओएल में भी एक समान पाठ्यक्रम है। दोनों जगहों पर च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) लागू है। यह व्यवस्था पहले नहीं थी। पहले कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम था और एसओएल में वार्षिक प्रणाली (एनुअल मोड) थी। इससे पहले जब दोनों संस्थान में वार्षिक प्रणाली थी तब भी माइग्रेशन की व्यवस्था थी। 

इस बार माइग्रेशन नहीं 
एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय का कहना है कि इस बार माइग्रेशन नहीं हो सकता है क्योंकि माइग्रेशन की तिथि 30 सितंबर थी जो बीत चुकी है और हमें यह निर्देश लगभग एक सप्ताह पहले मिला है। ज्ञात हो कि एसओएल में प्रतिवर्ष प्रथम वर्ष में एक लाख से अधिक छात्र दाखिला लेते हैं। जबसे एसओएल प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम आया है छात्रों की माइग्रेशन के बारे में जानने की जिज्ञासा बढ़ गई है। 

कॉलेजों से एसओएल में भी है माइग्रेशन की मांग

एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी का कहना है कि कॉलेजों में रेगुलर की पढ़ाई करने वाले छात्रों की यदि कहीं नौकरी लग गई या रेगुलर कॉलेज में अपनी पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं तो वह एसओएल को प्राथमिकता देते थे। अब एक बार फिर यह सुविधा शुरू होने से उनको काफी लाभ होगा। हमारे यहां कई बार बाबत फोन आ रहे हैं कि हम रेगुलर से एसओएल में दाखिला चाहते हैं या एसओएल से हम रेगुलर कॉलेज में कैसे माइग्रेशन कर सकते हैं। 

सप्ताह में शनिवार और रविवार को चलती हैं कक्षाएं
एसओएल की कक्षाएं सप्ताह में शनिवार और रविवार को राजधानी के लगभग 40 केंद्रों पर चलती हैं। यही नहीं छुट्टियों में भी कक्षाएं चलती हैं। संस्थान छात्रों को ई लर्निंग के माध्यम से मदद करने के लिए भी ई कंटेट उपलब्ध कराता है। पाठ्य सामग्री के लिए भी ऑनलाइन का विकल्प है। 

एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में माइग्रेशन की पहले से है व्यवस्था
डीयू के रेगुलर के एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में प्रथम वर्ष की पढ़ाई के बाद माइग्रेशन की व्यवस्था पहले से है। क्योंकि डीयू के सभी कॉलेज एक ही मोड में चलते हैं। लेकिन यह व्यवस्था डीयू में सेमेस्टर सिस्टम और एसओएल में एनुअल मोड में आने के कारण समाप्त हो गई थी। 


एसओएल में स्नातक में चलने वाले पाठ्यक्रम 

बी.ए (प्रोग्राम)
बी.ए अंग्रेजी (ऑनर्स)
बी.ए राजनीति विज्ञान (ऑनर्स)
बीकाम (प्रोग्राम)
बी.कॉम (ऑनर्स)
-----------------
नंबर गेम
-5 पाठ्यक्रम एसओएल में चलते हैं स्नातक स्तर पर 
-स्नातक प्रथम वर्ष में प्रतिवर्ष 1 लाख से अधिक छात्र लेते हैं दाखिला
-40 कॉलेजों में हैं स्टडी सेंटर
 

Virtual Counsellor