DA Image
3 मार्च, 2021|8:09|IST

अगली स्टोरी

अच्छी खबर: बिहार का नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट दरभंगा में खुलेगा

national skill institute in darbhanga

बिहार के दरभंगा में नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट खुलेगा। यह पहला राष्ट्रीय कौशल विकास का इंस्टीट्यूट होगा जहां लड़के और लड़कियां दोनों प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। यह सात एकड़ में बनेगा और इसके लिए दरभंगा में जमीन भी चिन्हित कर ली गई है। इस इंस्टीट्यूट में बाजार की मांग के अनुरूप अत्याधुनिक ढंग से युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

दरभंगा के राज्यस्तरीय नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट में लड़के और लड़कियां दोनों का कौशल विकास हो सकेगा। इस इंस्टीट्यूट में निर्धारित सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। राज्य में लड़कियों के लिए ऐसा एक इंस्टीट्यूट पहले से स्वीकृत है। हालांकि अभी इसके लिए भवन नहीं है। फिलहाल इसे दीघा आईटीआई में एक तल पर संचालित किया जा रहा है।

आत्मनिर्भर बिहार और मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना पार्ट-2 के तहत सर्वाधिक जोर युवाओं को प्रशिक्षित कर दक्ष बनाने पर है। इसके लिए राज्य सरकार अलग विभाग भी बनाने जा रही है। इसके गठन की कवायद शुरू हो चुकी है। कौशल विकास एवं उद्यमिता विकास नामक इस नए विभाग के अधीन राज्य के सभी आईटीआई और पॉलीटेक्निक होंगे। इन सभी संस्थानों को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। वहां आईटीआई प्रशिक्षित युवाओं के साथ ही गैर प्रशिक्षितों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

हर जिले में मेगा स्किल सेंटर खुलेंगे
इसके अलावा हर जिले में मेगा स्किल सेंटर खोले जाएंगे। इन्हें भी सरकारी आईटीआई के भवनों में ही खोले जाने की योजना है। प्रमंडल स्तर पर टूल रूम स्थापित किए जाएंगे। वहां भी अत्याधुनिक ढंग से राज्य के युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर ट्रेंड किया जाएगा। ताकि वे रोजगार या स्वरोजगार में से कोई भी विकल्प चुन सकें।

श्रम संसाधन विभाग मंत्री, जीवेश कुमार ने कहा, सरकार का फोकस युवाओं के कौशल विकास पर है। नेशनल स्किल इंस्टीट्यूट दरभंगा में खोलने का निर्णय हुआ है। इसके लिए जमीन भी चिन्हित कर ली गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good news: Bihar s National Skill Institute will open in Darbhanga