ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर अच्छी खबर: विश्वविद्यालयों के टॉप-100 छात्रों को विदेश में शिक्षा दिलाएगी सरकार

अच्छी खबर: विश्वविद्यालयों के टॉप-100 छात्रों को विदेश में शिक्षा दिलाएगी सरकार

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के टॉप-100 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए बिहार सरकार विदेश भेजेगी। यह पूरी तरह नि:शुल्क होगा। यानि इस पर आनेवाला खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। टॉपर छात्रों की स

 अच्छी खबर: विश्वविद्यालयों के टॉप-100 छात्रों को विदेश में शिक्षा दिलाएगी सरकार
Alakha Singhवरीय संवाददाता,पटनाFri, 03 Feb 2023 11:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के टॉप-100 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए बिहार सरकार विदेश भेजेगी। यह पूरी तरह नि:शुल्क होगा। यानि इस पर आनेवाला खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। टॉपर छात्रों की सूची विश्वविद्यालय उपलब्ध कराएंगे, जिसके अनुसार छात्रों को विदेश भेजा जाएगा। 

यह घोषणा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को पटना वीमेंस कॉलेज के वेरोनिका ऑडिटोरियम के उद्घाटन के दौरान की। उन्होंने कहा कि अगर कॉलेज प्रशासन किन्ही छात्रों को विशेष ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजना चाहता है तो उसका भी इंतजाम बिहार सरकार करेगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित तेजस्वी यादव ने कहा कि महिलाओं को पॉलिसी और डिसीजन मेकिंग प्रक्रिया में लाया जाएगा। महिलाओं को अभी नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण है इसे और बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में देश भर में टॉप-पांच में बिहार का स्थान है। बिहार सरकार पूरे बजट का 16 फीसदी शिक्षा पर खर्च करती है। पटना वीमेंस कॉलेज में सकारात्मक एनर्जी है। कहा कि जाति धर्म से ऊपर हमारा संविधान हैं।

पटना विश्वविद्यालय को मिले सेंट्रल विश्वविद्यालय का दर्जा
इस मौके पर सांसद रविशंकर प्रसाद को इंगित करते हुए कहा कि चूंकि आप खुद पटना विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं, ऐसे में पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा आप दिलवा सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर का है यह ऑडिटोरियम
सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पटना वीमेंस कॉलेज का यह ऑडिटोरियम विश्वस्तरीय है। इस कॉलेज में शिक्षा के साथ संस्कार और सौंदर्य दोनों हैं। उन्होंने पटना विश्वविद्यालय के कुलपति गिरिश कुमार चौधरी को पूर्ववर्ती छात्र-छात्राओं से विश्वविद्यालय के विकास में मदद लेने को कहा। उन्होंने कहा कि मैं कई सालों तक कानून मंत्री रहा, लेकिन विश्वविद्यालय ने मुझसे कभी कोई मदद नहीं मांगी। कहा कि राजनीति से हटकर विश्वविद्यालय की मदद की जाएगी। इसके साथ कॉलेज की प्राचार्य सिस्टर एम रश्मि एसी को कॉलेज में डिजिटल शिक्षा को बढ़ाने की सलाह दी।

पटना विश्वविद्यालय का बेस्ट कॉलेज है पटना वीमेंस कॉलेज
मौके पर पटना विश्वविद्यालय के कुलपति गिरिश कुमार चौधरी ने कहा कि पटना वीमेंस कॉलेज पूरे विश्वविद्यालय का गौरव है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में शोध कार्य पर अब बहुत काम होता है। वर्ष 2021 में 401 शोध हुए हैं। इसके पूर्व कॉलेज की प्राचार्य सिस्टर एम रश्मि एसी ने कॉलेज का वार्षिक प्रतिवेदन 2022 प्रस्तुत किया। वहीं कॉलेज की वार्षिक उपलब्धियों को भी बताया। मौके पर विशप आर्चशिप सेबोटियन कुलुपूरा ने कहा कि महिलाओं को शिक्षा देने में पटना वीमेंस कॉलेज हमेशा आगे रहता है।

आज अतिथियों का हुआ आगमन... से किया स्वागत
मौके पर कॉलेज की छात्राओं ने आज अतिथियों को हुआ आगमन... गीत पर नृत्य कर खूब तालियां बटोरी। छात्राओं ने गंगा बहती हो क्यूं... गीत गाकर गंगा को स्वच्छ करने का संदेश दिया। मौके पर कॉलेज के विभिन्न विभागों की छात्राओं को मेडल देकर सम्मानित किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें