ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरकेंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 3 गुना मिलेगी ये धनराशि

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 3 गुना मिलेगी ये धनराशि

केंद्र सरकार ने नौकरी करते हुए ऊंची डिग्री हासिल करने वाले अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले एकमुश्त प्रोत्साहन में पांच गुना वृद्धि को मंजूरी दी है। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पीएचडी जैसी ऊंची...

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 3 गुना मिलेगी ये धनराशि
एजेंसी,नई दिल्लीTue, 19 Mar 2019 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने नौकरी करते हुए ऊंची डिग्री हासिल करने वाले अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले एकमुश्त प्रोत्साहन में पांच गुना वृद्धि को मंजूरी दी है। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पीएचडी जैसी ऊंची डिग्री हासिल करने वालों के लिए प्रोत्साहन की रकम को बढ़ाकर न्यूनतम 10,000 से अधिकतम 30,000 किया जाएगा। 

कार्मिक मंत्रालय ने कर्मचारियों के लिए इस तरह की प्रोत्साहन राशि बढ़ाने के वास्ते 20 साल पुराने नियम में संशोधन किया है। अब तक नौकरी में आने के बाद उच्च डिग्री हासिल करने वाले सरकारी कर्मचारियों को एकमुश्त 2,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच प्रोत्साहन राशि दी जाती थी। अब न्यूनतम प्रोत्साहन राशि को दो हजार से पांच गुना बढ़ाकर दस हजार रुपये कर दिया गया है।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा हाल में जारी आदेश के मुताबिक, ‘तीन साल या इससे कम की डिग्री / डिप्लोमा हासिल करने पर 10,000 रुपये दिए जाएंगे जबकि तीन साल से अधिक की डिग्री / डिप्लोमा के लिए 15,000 दिए जाएंगे।’ 

CTET 2018 के बाद एक और शिक्षक भर्ती परीक्षा में पूछा गया गलत सवाल

इसी तरह एक साल या कम की स्नातकोत्तर डिग्री / डिप्लोमा हासिल करने पर 20,000 रुपये और एक साल से अधिक की स्नातकोत्तर डिग्री / डिप्लोमा लेने वाले कर्मचारियों को 25,000 रुपये मिलेंगे।  पीएचडी या उसके समकक्ष योग्यता हासिल करने वालों को 30,000 रुपये दिए जाएंगे। केंद्र सरकार के दफ्तरों में करीब 48.41 लाख कर्मचारी हैं। 

लोकसभा चुनावों के चलते बदली क्लैट-2019 की तारीख

आदेश में स्पष्ट किया गया है कि शुद्ध अकादमिक शिक्षा या साहित्यिक विषयों पर उच्च योग्यता प्राप्त पर कोई प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि हासिल की गई योग्यता (डिग्री / डिप्लोमा) कर्मचारी के पद से जुड़ी होनी चाहिए या फिर अगले पद पर काम आने वाले कार्यों से जुड़ी होनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि हासिल योग्यता और पद के कार्य के बीच सीधा संबंध होना चाहिए और इसका सरकारी कर्मचारी की दक्षता में योगदान होना चाहिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें