Ghazala Hashmi became the first Indian-American senator from Virginia know these things about her - गजाला हाशमी बनीं वर्जीनिया की पहली भारतीय-अमेरिकी सीनेटर, जानें उनके बारे में ये खास बातें DA Image
17 नबम्बर, 2019|5:21|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गजाला हाशमी बनीं वर्जीनिया की पहली भारतीय-अमेरिकी सीनेटर, जानें उनके बारे में ये खास बातें

                                                                                                                                       -

हैदराबाद की बेटी गजाला हाशमी ने इतिहास रच दिया है। बचपन में मुन्नी के नाम से पहचानी जाने वाली भारतीय मूल की गजाला हाशमी, वर्जीनिया की पहली भारतीय-अमेरिकी सीनेटर बन गई हैं। अमेरिका के वर्जीनिया में डेमोक्रेट पार्टी की गजाला हाशमी ने मौजूदा रिपब्लिकन सीनेटर ग्लेन स्ट्रेटवेंट को हराया है। गजाला हाशमी वर्जीनिया राज्य की सेवा करने वाली पहली मुस्लिम-अमेरिकन महिला और पहली भारतीय-अमेरिकन महिला हैं।

मुस्लिम महिलाओं की भागीदारी बढ़ी: अमेरिका की राजनीति में मुस्लिम महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। मुन्नी की भी जीत उस समय पर हुई है जब यूएस की राजनीतिक दौड़ में मुस्लिम महिलाएं बढ़-चढ़ कर भागीदारी ले रही हैं। पिछले वर्ष इल्हान उमर और रशीदा तलीब यीएस कांग्रेस में अपनी जगह बनाने वाली पहली और दूसरी मुस्लिम महिला बनी थीं।

नौकरी से दिया था इस्तीफा: गजाला हाशमी ने चुनाव लड़ने से पहले रिनॉलड्स कम्युनिटी कॉलेज में सेंटर फॉर एक्सिलेंस इन टीचिंग एंड लर्निंग में निदेशक पद से इस्तीफा दिया था। वह पिछले दो दशकों से विभिन्न क्षमताओं में बतौर शिक्षक काम कर रही थीं। 5 नवंबर को होने वाले चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने इस बात पर दबाव डाला था कि गजाला हाशमी एक अमेरिकन नाम हैं। यह सरकारी कार्यालय में पद के लिए उनकी पहली कोशिश थी।

हैदराबाद में जन्मी हैं मुन्नी: वर्जीनिया की सीनेटर गजाला हाशमी का जन्म भारत के हैदराबाद में मुस्लिम परिवार में हुआ। इसके कुछ वर्षों बाद वह अपने परिवार के साथ अमेरिका जाकर बस गयी थीं।

अमेरिका में एक बार फिर भारतीय मूल के लोगों ने राजनीति के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल की है। व्हाइट हाउस में प्रौद्योगिकी नीति के एक पूर्व सलाहकार और एक मुस्लिम महिला समेत 4 भारतीय-अमेरिकियों ने मंगलवार को अमेरिका में हुए राज्य एवं स्थानीय चुनावों में जीत दर्ज की। भारतीय-अमेरिकी गजाला हाशमी ने वर्जीनिया राज्य की सीनेट में निर्वाचित होने वाली पहली मुस्लिम महिला बन कर इतिहास रच दिया। वह पूर्व में सामुदायिक कॉलेज की प्राध्यापक रह चुकी हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ghazala Hashmi became the first Indian-American senator from Virginia know these things about her