ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरमिलिए JEE- UPSC क्लियर करने वाले गौरव से, जिन्होंने पहले छोड़ा IIT, फिर 12 साल बाद दिया अधिकारी के पद से इस्तीफा

मिलिए JEE- UPSC क्लियर करने वाले गौरव से, जिन्होंने पहले छोड़ा IIT, फिर 12 साल बाद दिया अधिकारी के पद से इस्तीफा

गौरव कौशल ने JEE क्रैक करने के बाद IIT एडमिशन लिया था। जिसके बाद उन्होंने आईआईटी छोड़ दिया। फिर यूपीएससी क्लियर किया, और नौकरी के 12 साल बाद अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया था। आइए जानते हैं अब वह क

मिलिए JEE- UPSC क्लियर करने वाले गौरव से, जिन्होंने पहले छोड़ा IIT, फिर 12 साल बाद दिया अधिकारी के पद से इस्तीफा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 25 Apr 2024 10:38 PM
ऐप पर पढ़ें

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की सीविल सर्विसेज एग्जामिनेशन (CSE) और ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE)  कठिन परीक्षाएं मानी जाती है। इन परीक्षाओं को पास करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने UPSC और JEE जैसी मुश्किल परीक्षा को क्रैक किया है।

हम बात कर रहे हैं गौरव कौशल की। उन्होंने जेईई क्लियर करने के बाद IIT में एडमिशन लिया, फिर UPSC को पास किया और कुछ सालों बाद IAS के पद से इस्तीफा दे दिया। आइए जानते हैं उनके बारे में ।

गौरव कौशल हरियाणा के रहने वाले हैं और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पंचकुला में की थी। जेईई एडवांस्ड परीक्षा क्लियर करने के बाद उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), दिल्ली  में बीटेक कोर्स में एडमिशन लिया। जहां इंजीनियरिंग के लाखों छात्र IIT में एडमिशन लेने का सपना देखते हैं, लेकिन कुछ ही इसे पूरा कर पाते हैं, गौरव कौशल ने IIT में एडमिशन लिया, लेकिन एक साल की पढ़ाई के बाद  IIT दिल्ली को छोड़कर बिट्स पिलानी में एडमिशन ले लिया। जहां से उन्होंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक कोर्स में एडमिशन लिया। हालांकि उनका मन बिट्स पिलानी में भी नहीं लगा और एक साल के बाद बिट्स पिलानी को छोड़कर पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन ले लिया। अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

बता दें,  उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा सीएसई  2012 को क्लियर किया था। जिसके बाद उन्हें इंडियन डिफेंस स्टेट सर्विस  (IDES) के पद पर नियुक्ति दी गई थी। हालांकि अपनी नौकरी के 12 साल बाद उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए मेन्टॉर बनने के लिए इस्तीफा दे दिया था। आपको बता दें, गौरव JEE, UPSC नहीं बल्कि SSC CGL परीक्षा भी पास कर चुके हैं और JEE की परीक्षा उन्होंने दो बार पास की है। वर्तमान में, वह अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से यूपीएससी उम्मीदवारों का मार्गदर्शन  करते हैं।

 

 

Virtual Counsellor