ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरGandhi Jayanti: गांधी जयंती पर देना है भाषण तो ऐसे कर सकते हैं शुरूआत

Gandhi Jayanti: गांधी जयंती पर देना है भाषण तो ऐसे कर सकते हैं शुरूआत

इस साल पूरा देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। गांधी जयंती के मौके पर पूरे देश में रैली, पोस्टर प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर स्कूलों में महात्मा गांधी पर भाषण...

Gandhi Jayanti: गांधी जयंती पर देना है भाषण तो ऐसे कर सकते हैं शुरूआत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 02 Oct 2019 11:12 AM
ऐप पर पढ़ें

इस साल पूरा देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। गांधी जयंती के मौके पर पूरे देश में रैली, पोस्टर प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर स्कूलों में महात्मा गांधी पर भाषण प्रतियोगिताएं होती हैं। जिसमें स्कूली बच्चे बढ़चकर हिस्सा लेते हैं।

Gandhi Jayanti 2019: महात्मा गांधी के इन 5 आंदोलनों ने दिलाई भारत को ब्रिटिश राज से आजादी

भाषण की शुरूआत में हम यूनाइटिड नेशनल असेंबली से कर सकते हैं जिसने गांधी जी के जन्मदिवस को अहिंसा दिवस मनाने का फैसला किया है। उनके महान योगदान और त्याग के लिए लोग उन्हें महात्मा के नाम से जानते हैं।  1869 में मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म हुआ था। पिता करमचंद उत्तमचंद गांधी पोरबंदर के दीवान थे।  मई 1883 में 13 वर्षीय मोहनदास की शादी 14 साल की कस्तूरबाई मखानजी कपाड़िया के साथ हुई।  गांधी जी ने दुनिया को सत्य और अहिंसा का जो संदेश उसे दुनिया के करीब करीब सभी देश मानते हैं। 15 जून 2007 को यूनाइटिड नेशनल असेंबली ने  2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाने का फैसला किया। गांधी जी ने अहिंसा के रास्ते पर चलकर ही साउथ अफ्रीका में रह रहे 75000 भारतीयों को उनके अधिकार दिलाए। गांधी जी इस बात में बहुत विश्वास करते थे कि हिंसा के रास्ते पर चलकर आप कभी भी अपने अधिकार नहीं पा सकते। उन्होंने विरोध करने के लिए सत्याग्रह का रास्ता अपनाया। सत्याग्रह शब्द संस्कृत के सच और आग्रह शब्द से लिया गया है।  दऱअसल गांधी जी की अहिंसा की विचारधारा के कारण ही उन्होंने भारत को आजादी दिलाई। यहां हम आपको गांधी जयंती के मौके पर दे रहे हैं स्पीच आइडियाज। जिस पर आप भाषण दे सकते हैं। इन विषयों पर आप भाषण दे सकते हैं।

Gandhi Jayanti 2019: गांधीवादी, जिसने चरखे को नेपाल तक पहुंचाया

गांधी जी का 21वीं सदी में अर्थ
गांधी जी के आंदोलन जिन्होंने जिलाई आजादी,
गांधी जी का विद्यार्थियों को मैसेज
मानवता और गांधी जी
गांधी जी की आज के दौर में प्रासंगिकता
बापू और अहिंसा

Virtual Counsellor