Free Online Coures: Learn Robotics with Online Robotics Courses - Free Online Coures : समझें भविष्य का रोबोट कनेक्शन DA Image
17 नबम्बर, 2019|4:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Free Online Coures : समझें भविष्य का रोबोट कनेक्शन

robot like humans

सामान्य से लेकर असामान्य कार्यों तक का जिम्मा रोबोट को ही उठाना है। यूं तो इसकी शुरुआत हो चुकी है, पर भविष्य में इनका क्या योगदान होगा, इसको जानने के लिए आप ऑनलाइन मौजूद कोर्स ‘बिल्डिंग ए फ्यूचर विद रोबोट्स' कर सकते हैं।
 
रोबोट का नाम सुनते ही कल्पना की दुनिया में एक इंसान की तरह दिखने वाली मशीन सामने आ जाती है। काम में फुर्ती, तेज दिमाग और पूरी तरह से आज्ञाकारी खूबियों वाली इस मशीन का रिमोट कंट्रोल इंसान के हाथ में होता है। रोबोट आने वाले समय में काफी जरूरी होने वाले हैं। स्पेस, मेडिकल, शिक्षा, ऑटोमोबाइल जैसे तमाम क्षेत्रों में इनसे काम लेना शुरू किया जा चुका है। अभी कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां इनकी भूमिका बड़े बदलाव ला सकती है। इनसे जुड़ी कई छोटी-बड़ी बातें आप जान पाएंगे ऑनलाइन मौजूद कोर्स में। 

क्या है करियर 
कोर्स आपको रोबोटिक्स समझने और उसमें आपका रुझान पैदा करने में मदद कर सकता है। इसके बाद आप रोबोटिक्स की पढ़ाई कर इस ओर उज्ज्वल भविष्य तलाश सकते हैं। भविष्य में इस ओर करियर बनाने के कई विकल्प प्राप्त हो सकते हैं।

किसके लिए है ये कोर्स 
यदि आप विज्ञान और रोबोटिक्स में रुचि रखते हैं तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। कोर्स को करने के लिए कोई बाध्यता नहीं है। इंजीनियरिंग और तकनीक के अन्य क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाले लोगों के लिए ये कोर्स काम का है। 

क्या सीखेंगे 
कोर्स को पूरा कर लेने के बाद आपको रोबोटिक्स की दुनिया में आने वाली चुनौतियों के बारे में पता चल सकेगा। साथ ही आपको उन तरीकों के बारे में पता चलेगा, जिनसे इन चुनौतियों से निपटा जा सके। रोबोटिक डिजाइन के बुनियादी सिद्धांतों की जानकारी प्राप्त होगी। आपको ये भी समझ आएगा कि रोबोटिक्स का विकास किस प्रकार होगा और इनका हमारे भविष्य पर क्या संभावित प्रभाव पड़ सकता है। रोबोटिक्स की मौजूदा स्थिति की जानकारी भी हासिल होगी। 

ये है सिलेबस 
कोर्स तीन सप्ताह का है, जिसमें प्रति सप्ताह आपको तीन घंटों तक का समय देना होगा। पाठ्यक्रम में रोबोटिक्स के क्षेत्र में वर्तमान और भविष्य के विकास के विषयों को शामिल किया गया है। साथ ही इसमें ये भी बताया गया है कि किस प्रकार रोबोट दैनिक जीवन को प्रभावित करेंगे। रोबोट को डिजाइन करने के सिद्धांतों और मूलभूत चुनौतियों को भी पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है। ड्रोन, योबोट्स, एनाटोमस कार जैसे उदाहरणों के जरिए समझाया जाएगा कि रोबोट को दुनिया को समझने में किस तरह से सक्षम बनाया जा सकता है। रोबोटिक्स के वर्तमान और भविष्य के विकास और उन्हें कैसे, कहां लागू किया जा रहा है, रोबोटिक्स के लिएकिस प्रकार प्रकृति से प्रेरणा ले सकते हैं, रोबोट लोगों के साथ मिल-जुल कर किस प्रकार कार्य कर सकते हैं, आदि सभी विषय पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं। 

कैसे होगी पढ़ाई 
कोर्स को निर्धारित तिथि पर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए लिंक पर एनरोल करना होगा। नामांकन के लिए जॉइन द कोर्स फॉर फ्री बटन पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। तीन सप्ताह का यह कोर्स नि:शुल्क है। लेकिन यदि प्रमाण पत्र चाहते हैं या फिर अन्य सुविधाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए तय फीस अदा करनी होगी।

कोर्स : बिल्डिंग ए फ्यूचर विद रोबोट्स
शुरू होने की तारीख : 18 नवंबर 2019 और 20 जनवरी 2020 
शुल्क : मुफ्त, प्रमाण पत्र के लिए फीस देनी होगी। 
अवधि: 3 हफ्ते
 
अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें : https://www.futurelearn.com/courses/robotic-Future

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Free Online Coures: Learn Robotics with Online Robotics Courses