ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयहां से UPSC, बैंकिंग, SSC की मुफ्त में तैयारी करेंगे स्टूडेंट्स

यहां से UPSC, बैंकिंग, SSC की मुफ्त में तैयारी करेंगे स्टूडेंट्स

आईएएस, पीसीएस, बैंकिंग, एसएससी, आरओ व अन्य सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क करवाने के लिए प्रतियोगी परीक्षा सुविधा केन्द्र 'तपस्या नेशनल 90' की स्थापना की गई है। जानिए यहां कैसे मिलेगा प्

यहां से UPSC, बैंकिंग, SSC की मुफ्त में तैयारी करेंगे स्टूडेंट्स
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 07 May 2024 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

UPSC SSC free coaching: नेशनल पीजी कॉलेज के भूगोल विभाग में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए प्रतियोगी परीक्षा सुविधा केन्द्र 'तपस्या नेशनल 90' की स्थापना मंगलवार को हुई। इस केन्द्र में आईएएस, पीसीएस, बैंकिंग, एसएससी, आरओ व अन्य सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी निशुल्क करवाई जाएगी।

प्राचार्य प्रो. देवेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि 'तपस्या नेशनल 90' में प्रवेश के लिए कॉलेज में पढ़ रहे  विद्यार्थी पंजीकरण करा सकते हैं। विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा से किया जाएगा। मेरिट के आधार पर 90 छात्र-छात्राओं का चयन कोचिंग के लिए किया जाएगा। विद्यार्थियों के चयन के लिए मंगलवार को प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी किया गया। 240 विद्यार्थियों ने कोचिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। 196 छात्रों ने परीक्षा दी। परीक्षा की तैयारी के दौरान लैंग्वेज एप्टीट्यूड के लिए हिन्दी, अंग्रेजी भाषा, राजनीतिशास्त्र, इतिहास, भूगोल, रीजनिंग, गणित, कप्यूटर, सांइस टेक्नॉलाजी, सीसैट पर फोकस रहेगा।

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के दौरान समय-समय पर सैम्पल प्रश्नपत्र से टेस्ट भी लिए जाएंगे। जिससे विद्यार्थी अपनी क्षमता का आकलन कर सकें। सप्ताह में एक बार साक्षात्कार भी करवाया जाएगा।

जिससे छात्र-छात्राओं में कॉन्फिडेंस बढ़े। तपस्या नेशनल-90 की स्थापना पर केन्द्र के संचालक प्रो. पीके सिंह ने बताया कि प्रतियोगी परीक्षा की कक्षाएं 20 से प्रारम्भ होंगी। जिसमें प्रथम पांच दिन प्रतियोगी परीक्षा के प्रारम्भिक प्रारूप के बारे में जानकारी दी जाएगी।

26 मई से एक माह तक रैपिड फायर कोर्स चलाया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की कक्षाएं महाविद्यालय में सोमवार से शनिवार को दोपहर दो से शाम चार तक चलेंगी। कक्षाओं में सभी विषयों को प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर समय सारणी के अनुसार पढ़ाया जाएगा। ये उन उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, इन प्रतियोगी परीक्षा के लिए महंगी कोचिंग सेंटर की फीस नहीं भर सकते। वहीं कई राज्य प्रतियोगी परीक्षा के लिए प्रवेश परीक्षाएं हर साल आयोजित करते हैं।

Virtual Counsellor