ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदस महीने में प्रयागराज में बना पांचवां वर्ल्ड रिकॉर्ड

दस महीने में प्रयागराज में बना पांचवां वर्ल्ड रिकॉर्ड

संगमनगरी के बाल वैज्ञानिकों ने शनिवार को एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। दिल्ली पब्लिक स्कूल अरैल के परिसर में सीबीएसई, सीआईएससीई और यूपी बोर्ड के तकरीबन 50 स्कूलों के कक्षा 6 से 12 तक के 4272 ने...

दस महीने में प्रयागराज में बना पांचवां वर्ल्ड रिकॉर्ड
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज Sun, 15 Dec 2019 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

संगमनगरी के बाल वैज्ञानिकों ने शनिवार को एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। दिल्ली पब्लिक स्कूल अरैल के परिसर में सीबीएसई, सीआईएससीई और यूपी बोर्ड के तकरीबन 50 स्कूलों के कक्षा 6 से 12 तक के 4272 ने एकसाथ जल आधारित प्रयोग कर यह उपलब्धि हासिल की। एकसाथ एक परिसर में इतनी बड़ी संख्या में बच्चों के वैज्ञानिक प्रयोग करने का रिकॉर्ड बन गया।
इससे पहले यह कीर्तिमान 12 अगस्त 2016 को आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर में 2895 बच्चों ने एकसाथ एक परिसर में प्रयोग करके रिकॉर्ड बनाया था। दस महीने में यह पांचवां मौका रहा जब संगमनगरी वर्ल्ड रिकॉर्ड की गवाह बनी। दुबई से आईं गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एडजुडीकेटर शेफाली मिश्रा ने बताया कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के टाइटल 'लार्जेस्ट साइंस प्रैक्टिकल लेसन' को तोड़ने के लिए दुनियाभर में यह 10वां और भारत में दूसरा प्रयास था।
उन्होंने आयोजकों को प्रमाणपत्र प्रदान किया। इस प्रयास को दा गोल्डन वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी 'लार्जेस्ट इनफॉर्मल साइंस एक्सपेरिमेंट सेशन' के रूप में अपनी स्वीकार्यता प्रदान की। उनके यहां से एडजुडीकेटर की भूमिका में डॉ. मनीष विश्नोई ने इसकी घोषणा की। इस प्रयास के लिए आयोजक मंडल ने लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स से 'एक दिन में एक परिसर में लार्जेस्ट साइंस फेयर' के खिताब के लिए भी आवेदन किया है जिसमें प्रस्तुत किए गए साक्ष्यों के आधार पर कुछ दिनों में ही उनकी ओर से घोषणा होने की उम्मीद है।

और कब-कब बने कीर्तिमान
28 फरवरी: 510 शटल बसों को चलाने का विश्व रिकार्ड बना था। यूएई ने इसके पूर्व 390 शटल बसें चलाई थी।
01 मार्च: मेला क्षेत्र के गंगा पंडाल में सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक 7664 लोगों ने दीवार पर हाथ की छाप छोड़कर नया कीर्तिमान बनाया था। इसके पूर्व सियोल में 4675 लोगों ने दीवार पर हाथ की छाप छोड़ी थी।
02 मार्च: कुम्भ मेला क्षेत्र के चार सेक्टरों में 10 हजार सफाईकर्मियों ने तीन मिनट तक लगातार सफाई कर रिकॉर्ड बनाया था। यह अपने आप में अनूठा रिकॉर्ड था, जो किसी के पास नहीं था।
09 अगस्त: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक स्थान पर 76 हजार से अधिक पौधे वितरित करने का रिकॉर्ड बनाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें