ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरFellowship 2024 : टीच फॉर इंडिया ने फेलोशिप के लिए मांगे आवेदन, 17 मार्च तक करें आवेदन

Fellowship 2024 : टीच फॉर इंडिया ने फेलोशिप के लिए मांगे आवेदन, 17 मार्च तक करें आवेदन

Fellowship 2024 : टीच फॉर इंडिया ने शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अलग करने और शिक्षा की दशा में सुधार लाने के लिए जुनून से भरे स्नातक पास युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। संस्था ने दो साल के फुल टाइम पेड फेल

Fellowship 2024 : टीच फॉर इंडिया ने फेलोशिप के लिए मांगे आवेदन, 17 मार्च तक करें आवेदन
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

Fellowship 2024 : बच्चों की शिक्षा में हिस्सेदारी बढ़ाने की दिशा में काम करने को इच्छुक अभ्यर्थी 'टीच फॉर' इंडिया के फेलोशिप 2024 कार्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं। टीच फॉर इंडिया के इस कार्यक्रम में चयनित अभ्यर्थियों को आगामी दो साल के लिए फुल टाइम सर्विस के लिए नियुक्त किया जाएगा। आगामी दो सालों तक अभ्यर्थियों को निर्धारित फेलोशिप मिलेगी। संस्था की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, इस फेलोशिप कार्यक्रम के जरिए ऐसे व्यक्तियों की तलाश है जो शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने के जुनून में हों। इस कार्यक्रम के तहत फेलाशिप 2 साल तक के लिए दी जाएगी।

टीच फॉर इंडिया फेलोशिप में चयनित अभ्यर्थियों को एक निर्धारित ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग में उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपू्र्ण बदलाव लाने के लिए प्रोत्साहित और मौजूदा शिक्षा की चुनौतियों का सामना करने के लिए  ट्रेन किया जाएगा। 'टीच फॉर इंडिया'  के इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आवेदन योग्यता इस प्रकार है:

फेलोशिप 2024 के लिए आवेदन योग्यता :
(1) इच्छुक अभ्यर्थी स्नातक की डिग्री जून/जुलाई 2024 तक पूरी कर रहे हों।

(2) फेलोशिप 2024 कार्यक्रम के लिए वह जुलाई 2023 के बाद पहली बार आवेदन कर रहे हों। यानी इससे पहले उन्होंने कभी आवेदन न किया हो।

(3) अभ्यर्थी भारतीय नागरिक हो अथवा भारतीय मूल का विदेशी नागरिक (OCI) हो।

फेलोशिप के लिए चयन प्रक्रिया :
टीच फॉर इंडिया के इस फेलोशिप के लिए अभ्यर्थियों का चयन तीन चरणों में पूरा होगा जिसमें आवेदन फॉर्म भरना, फोन पर इंटरव्यू और इसके बाद असेसमेंट सेंटर में अभ्यर्थियों के आवेदनों को शॉर्टिलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को टीचिंग एक्टिवटी, क्रिटिकल थिंकिंग, ग्रुप एक्टिविटी और अन्य परीक्षण होंगे। अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले सभी शर्तें संबंधित वेबसाइट https://www.teachforindia.org/ पर देख लें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें