ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरफैशन डिजाइनिंग: अब डिग्री कोर्स भी संभव

फैशन डिजाइनिंग: अब डिग्री कोर्स भी संभव

मेरा रुझान फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने का है। इस क्षेत्र में स्नातक स्तर के कौन से पाठ्यक्रम बेहतर हैं? कृपया प्रवेश की भी जानकारी दें। रोहिणी सिंह, ईमेल फैशन डिजाइनिंग उन टॉप...

फैशन डिजाइनिंग: अब डिग्री कोर्स भी संभव
नई दिशाएं,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2018 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

मेरा रुझान फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर बनाने का है। इस क्षेत्र में स्नातक स्तर के कौन से पाठ्यक्रम बेहतर हैं? कृपया प्रवेश की भी जानकारी दें।
रोहिणी सिंह, ईमेल

फैशन डिजाइनिंग उन टॉप विकल्पों में शामिल है, जो महिलाओं द्वारा करियर के रूप में बेहद पसंद किया जाता है। किसी भी विषय से 10+2 करने के बाद फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में कदम रखा जा सकता है। इस क्षेत्र में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन यानी एनआईडी एक उत्कृष्ट संस्थान है, हालांकि अब इसके दो नए केंद्र भी कार्यरत हैं, जो कुरुक्षेत्र और विजयवाड़ा में हैं। 10+2 के बाद यहां से दो पाठ्यक्रम किए जा सकते हैं- बैचलर इन डिजाइन और ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम इन डिजाइन यानी जीडीपीडी।

इन दोनों पाठ्यक्रमों की अवधि 4 वर्ष है और इनमें प्रवेश के लिए आपको दो-स्तरीय प्रवेश जांच परीक्षा से गुजरना होगा। इस प्रवेश जांच परीक्षा को डैट यानी डिजाइन एप्टिट्यूड टेस्ट कहा जाता है।  नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया सितम्बर से ही प्रारंभ हो जाती है, जिसके बाद जनवरी में प्रारम्भिक परीक्षा और फिर मई में मुख्य परीक्षा आयोजित कर नामांकन प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जाता है।  एनआईडी के अतिरिक्त नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से 4 वर्षीय बी. डेस. और पर्ल इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग में ही ग्रेजुएशन कोर्स किया जा सकता है। विशेष जानकारी के लिए सम्बंधित कॉलेज की वेबसाइट खंगालें। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें