ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरFake BEd Degree Case : बीएड के 1021 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों पर टेंपर्ड की मुहर

Fake BEd Degree Case : बीएड के 1021 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों पर टेंपर्ड की मुहर

Fake BEd Degree Scam : डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने बीएड 2005 के मामले में एक और बड़ा फैसला लिया है। विश्वविद्यालय ने 1021 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों को टेंपर्ड होने पर मुहर लगा दी...

Fake BEd Degree Case : बीएड के 1021 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों पर टेंपर्ड की मुहर
कार्यालय संवाददाता,आगराFri, 25 Jun 2021 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

Fake BEd Degree Scam : डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने बीएड 2005 के मामले में एक और बड़ा फैसला लिया है। विश्वविद्यालय ने 1021 अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों को टेंपर्ड होने पर मुहर लगा दी है।

विश्वविद्यालय की कार्य परिषद ने टेंपर्ड के मामले में गठित जांच समिति की रिपोर्ट का अनुमोदन किया। इसके बाद अब कार्य परिषद का फैसला कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा। कोर्ट ने विश्वविद्यालय को टेंपर्ड मामले में फैसला लेने के लिए निर्देशित किया था।

विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की बैठक शुक्रवार को पालीवाल पार्क परिसर स्थित बृहस्पति भवन में हुई। कुलपति प्रो. अशोक मित्तल की अध्यक्षता में हुई कार्य परिषद ने बीएड 2005 के मामले में जांच कर रही कमेटी की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। कमेटी हाईकोर्ट के निर्देश पर 1084 टेंपर्ड यानि कि रिकॉर्ड में हेरफेर करने के मामले में जांच कर रही थी। कमेटी की आख्या में बताया गया कि कुल 1084 टेंपर्ड प्रकरणों में एक विद्यार्थी का नाम 60 बार रिपीट हुआ है। यानि कि एक ही नाम को 60 बार चार्ट में लिखा गया है। इसे हटाने के बाद टेंपर्ड प्रकरणों की वास्तविक संख्या 1024 पाई गई है। इनमें से 1021 प्रकरण टेंपर्ड, फेक की श्रेणी में रखे गए। वहीं सिर्फ तीन प्रकरण ही ठीक पाए गए हैं। कार्यपरिषद ने समिति की आख्या को अनुमोदन प्रदान कर दिया है। ऐसे में विवि ने साफ कर दिया कि 1021 रोल नंबर के अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र टेंपर्ड, फेक की श्रेणी में हैं। अब यह जांच आख्या यथासमय माननीय उच्च न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर दी जाएगी।

फरवरी में हाईकोर्ट ने दिए थे निर्देश
बीएड फर्जीवाड़े के मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने 812 के मामले में फैसला दिया था। इसमें विश्वविद्यालय के फैसले को सही माना था। इसके बाद कोर्ट ने एसआईटी द्वारा बीएड सत्र 2004-05 के टेंपर्ड प्रकरणों पर फैसला लेने के निर्देश दिए थे। विवि ने कोर्ट के निर्देश पर परीक्षण के लिए जांच कमेटी गठित की थी। कमेटी ने जांच के बाद 1084 में से तीन को सही पाया। वहीं एक अभ्यर्थी का नाम 61 स्थान पर होने के चलते अंतिम फैसला 1024 पर लिया गया।

यह है बीएड फर्जीवाड़े में एसआईटी जांच की स्थिति

4766 रोल नंबर हैं एसआईटी की सूची में
3637 रोल नंबर हैं फेक के दायरे में

1084 रोल नंबर हैं टेंपर्ड के दायरे में
45 रोल नंबर हैं डुप्लीकेट के दायरे में

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें