DA Image
28 नवंबर, 2020|12:35|IST

अगली स्टोरी

सुविधा: अब ऐप से पढ़ाई करेंगे 9वीं से 12वीं तक के छात्र

tablet for online classes  file photo

सरकारी हाईस्कूलों में पढ़नेवाले नौवीं से 12वीं तक के छात्र-छात्राएं अब ऐप के माध्यम से पढ़ाई करेंगे। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने निशुल्क ऑनलाइन शिक्षण मंच लर्नेटिक एप उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसके माध्यम से ऑडियो, वीडियो, मॉडल क्वेश्चन-आंसर व ई-बुक समेत अन्य सुविधा छात्र-छात्राओं को मिलेगी।

महत्वपूर्ण यह है कि इसमें अभ्यास प्रश्न और छात्रों के प्रदर्शन की रिपोर्ट व आवश्यक उपचारात्मक सामग्री उपलब्ध है। इसे छात्र सीधे उपयोग कर सकते हैं। तीन दिसंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस एप के झारखंड संस्करण का उदघाटन कर सकते हैं। 

एप में छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन होगा। राज्य परियोजना निदेशक ने जारी आदेश में कहा है कि तीन दिसंबर तक उक्त एप में छात्रों का रजिस्ट्रेशन करना सुनिश्चित करें। रजिस्ट्रेशन में आईसीटी योजना के तहत कार्यरत स्कूल को-ऑर्डिनेटर व आईसीटी अनुदेशन छात्रों को तकनीकी मदद करेंगे। शिक्षकों से कहा गया है कि वे अपने स्कूल में रजिस्ट्रेशन के लिए जवाबदेह होंगे। सभी शिक्षकों को रजिस्ट्रेशन कराना है। जानकारों का कहना है कि कोरोना महामारी में एप छात्र-छात्राओं की पढ़ाई के लिए कारगर साबित हो सकता है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Facility: Now students from 9th to 12th will study from the app