ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीबीएसई स्कूलों में टीचिंग-लर्निंग के दृष्टिकोण को साझा करने के लिए एक्सप्रेशन सीरीज शुरू

सीबीएसई स्कूलों में टीचिंग-लर्निंग के दृष्टिकोण को साझा करने के लिए एक्सप्रेशन सीरीज शुरू

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से स्कूलों में टीचिंग व लर्निंग को लेकर छात्रों के दृष्टिकोण को साझा करने के लिए एक्सप्रेशन सीरीज शुरू की गई है। इसके तहत कोविड काल के दौरान शिक्षकों के...

सीबीएसई स्कूलों में टीचिंग-लर्निंग के दृष्टिकोण को साझा करने के लिए एक्सप्रेशन सीरीज शुरू
कार्य़ालय संवाददाता,फरीदाबादTue, 09 Feb 2021 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से स्कूलों में टीचिंग व लर्निंग को लेकर छात्रों के दृष्टिकोण को साझा करने के लिए एक्सप्रेशन सीरीज शुरू की गई है। इसके तहत कोविड काल के दौरान शिक्षकों के पढ़ाने के तरीके, नई तकनीकों को अपनाने, पाठयक्रम को रूचिकर बनाने से लेकर अपने लर्निंग तक के अनुभव स्कूली छात्र साझा करेंगे। विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेकर स्कूली छात्र अपने विचार पेश करेंगे। सीबीएसई की ओर से इस बारे में स्कूलों को विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

कोविड काल में आए बदलावों पर विचार जानने की कोशिश
प्रतियोगिता के तहत विभिन्न श्रेणियों में छात्रों को कोविड काल के दौरान टीचिंग और लर्निंग अनुभवों को साझा करने के साथ ही बोर्ड परीक्षार्थियों को सुझाव देने का भी का मौका मिलेगा। बोर्ड परीक्षा से पहले और दौरान आपको किन बदलावों से राहत महसूस होगी, कोविड काल में स्कूल की ओर से कौन सी लर्निंग गतिविधि आपको सबसे ज्यादा पसंद आई और क्यों, कोविड काल के दौरान स्कूल ने आपकों पढ़ाने और सिखाने के लिए क्या बेहतरीन तकनीक इस्तेमाल की, ऐसे खेल या एप का नाम बताएं जिसनमे आपकी पढ़ाई में मदद की, अगर आपको मैथ या साइंस पढ़ाने को कहा जाए तो आप कैसे पढ़ाएंगे। मेंटल हेल्थ को लेकर स्कूल के रोल पर आपकी क्या राय है कुछ इस तरह की थीम पर ही छात्र विचार रख सकेंगे।

प्राथमिक से सीनियर सेकेंडरी तक के छात्र लेंगे हिस्सा
सीबीएसई की ओर से जारी आदेशानुसार प्रतियोगिता में स्कूलों के प्राथमिक से लेकर सीनियर सेकेंडरी कक्षाओं तक के छात्र हिस्सा लेंगे। तीसरी से 12वीं के छात्रों के लिए आय़ोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में छात्र विभिन्न प्रतियोगिताओं के तहत रचनात्मक तरीके से विचार पेश करेंगे। स्कूली छात्रों के लिए पेंटिंग, चित्रकला, कविता, स्लोगन राइटिंग, कार्टूनिंग आदि प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। छात्र हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में प्रतियोगिता के तहत भागीदारी दिखा सकेंगे। प्रतियोगिता  का आयोजन सीबीएसई की ओर से पूरी तरह ऑनलाइन ही किया जाएगा।

18 फरवरी तक होगी स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता
आदेशानुसार सीबीएसई स्कूलों में छात्रों को स्कूल स्तर पर 18 फरवरी तक भाग लेने का मौका मिलेगा। स्कूल अपने स्तर पर ही दिए गए विषयों व थीम के मुताबिक प्रतियोगिता का आयोजन करेंगे। ईमेल के जरिए छात्रों से प्रतियोगिता के तहत एंट्री मंगवाई जाएंगी। इसके बाद स्कूल चयनित प्रतिभागियों की एंट्री एक्सप्रेशन सीरिज एप के जरिए मार्च तक सीबीएसई को भेजेंगे।  सभी प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए ई-सटिर्फिकेट भी दिए जाएंगे। इस बारे में स्कूलों की ओर से छात्रों को जागरूक करने का काम जारी है।


प्रतियोगिता एक नजर में

  • 3 से 12वीं कक्षा के छात्र लेंगे हिस्सा
  • 18 फरवरी तक आयोजित होगी स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता
  • 01 मार्च तक स्कूल चयनित एंट्री को भेजेंगे आगे

 

छात्रों के विचार साझा करने का मंच
सेंट कोलंबस स्कूल, दयालबाग के प्रिंसिपल डॉ. सरिता शर्मा ने बताया कि सीबीएसई की ओर से समय-समय पर एक्सप्रेशन सीरिज के तहत गतिविधियों का आय़ोजन किया जाता है। छात्रों की प्रतिभा और विचारों को मंच देना ही इनका मकसद है। स्कूल की तरफ से छात्रों को सभी एक्सप्रेशन सीरिज में भाग लेने को प्रेरित किया जाता है। इस संबंध में भी पत्र मिल चुका है आदेशानुसार छात्रों से एंट्रीज मांगी गई है। इसके बाद बेहतरीन एंट्रीज का चयन कर उन्हें आगे सीबीएसई को भेजा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें