DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Exclusive : ओपन यूनिवर्सिटी की भी NAAC ग्रेडिंग करेगा UGC

UGC

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) परंपरागत विश्वविद्यालयों की तरह अब ओपन यूनिवर्सिटी की भी ग्रेडिंग करेगा। ग्रेडिंग में बेहतर करने वालों को अनुदान भी दिया जाएगा ताकि परंपरागत विश्वविद्यालयों की तरह ओपन यूनिवर्सिटी में बेहतर एकेडमिक माहौल स्थापित हो सके।

ओपन यूनिवर्सिटी के प्रति छात्रों का ज्यादा से ज्यादा रुझान बढ़ सके। इसलिए देश स्तर पर ओपन यूनिवर्सिटी में बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नैक से ग्रेडिंग कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इसकी पहली बैठक भी हो चुकी है। इस बैठक में देश की सभी ओपन यूनिवर्सिटी के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। इसमें रेगुलर विश्वविद्यालयों से अलग ओपन यूनिवर्सिटी के लिए मानक तय किये जाने पर विचार-विमर्श किया गया। 

देश में पहली बार नैक से ओपन यूनिवर्सिटी की ग्रेडिंग के लिए बैठक की गई। बैठक में शामिल हुए लोगों ने बताया कि ओपन यूनिवर्सिटी में नैक ग्रेडिंग के क्या-क्या मानक होने चाहिए, इस पर सभी पदाधिकारियों ने अपनी राय रखी। इसके अलावा कई मुद्दों पर गंभीर चर्चा की गई। यह भी देखा गया कि शोध की सुविधाएं हैं या नहीं। अगर हैं तो किस तरह से शोध की प्रक्रिया होती है। यहां नियमित क्लास का प्रावधान नहीं है तो शोध की प्रक्रिया कैसे चलती है। अगर शोध नहीं होता है तो क्यों नहीं होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Exclusive : open universities will also get naac grading now