ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजॉइनिंग के महीने भर बाद भी 36 हजार शिक्षकों को नहीं मिले स्कूल, बरेली के भी 452 शिक्षकों को स्कूल आवंटन का इंतजार

जॉइनिंग के महीने भर बाद भी 36 हजार शिक्षकों को नहीं मिले स्कूल, बरेली के भी 452 शिक्षकों को स्कूल आवंटन का इंतजार

जॉइनिंग को महीना भर से ज्यादा बीतने के बाद भी प्रदेशभर के 36950 नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटित नहीं हुए हैं। बरेली के 452 शिक्षक भी इसमें शामिल हैं। शिक्षक एक ही स्कूल में जाकर हस्ताक्षर कर रहे...

जॉइनिंग के महीने भर बाद भी 36 हजार शिक्षकों को नहीं मिले स्कूल, बरेली के भी 452 शिक्षकों को स्कूल आवंटन का इंतजार
वरिष्ठ संवाददाता,बरेलीTue, 19 Jan 2021 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

जॉइनिंग को महीना भर से ज्यादा बीतने के बाद भी प्रदेशभर के 36950 नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटित नहीं हुए हैं। बरेली के 452 शिक्षक भी इसमें शामिल हैं। शिक्षक एक ही स्कूल में जाकर हस्ताक्षर कर रहे हैं। स्कूल आवंटन ना होने के कारण विभाग को उनकी सेवाएं भी नहीं मिल पा रही हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय विद्यालयों के लिए 69,000 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत सबसे पहले 31,277 पदों पर भर्ती की थी। इसके बाद दिसंबर के पहले हफ्ते में 36,950 पदों पर भर्ती की गई थी। कोर्ट के आदेश के बाद इन शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए थे। बरेली में भी नियुक्ति पत्र वितरण के बाद 7 दिसंबर 2020 को 452 शिक्षकों ने बीएसए दफ्तर में जॉइनिंग ली थी। इसके बाद शिक्षकों को प्राथमिक स्कूल तुला शेरपुर में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का निर्देश दिया गया। तब से शिक्षक रोजाना वहां ही अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। उन्हें अभी तक स्कूलों का आवंटन नहीं हुआ है। ना ही उनका वेतन जारी हो पा रहा है। पूरे प्रदेश के 36,950 शिक्षकों की तरह बरेली के शिक्षक भी स्कूल आवंटन का इंतजार कर रहे हैं।

मानव सम्पदा पोर्टल पर अब होगा पंजीकरण
16 जनवरी को स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने विद्यालय आवंटन रहित नव चयनित शिक्षकों का मानव संपदा पोर्टल पर पंजीकरण कराने के संबंध में आदेश जारी किया है। ऐसे शिक्षकों का जनपद स्तर पर पंजीकरण कराते हुए उन्हें आईडी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। जिससे वह पोर्टल के माध्यम से अवकाश प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी कर सके। विद्यालय आवंटन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात नव चयनित शिक्षकों को संबंधित ब्लाक में मानव संपदा पोर्टल पर ही जनपद स्तर से रिलीव कर दिया जाएगा।

शासन के निर्देश बाद होंगे स्कूल आवंटन
बीएसए विनय कुमार ने बताया कि शासन से निर्धारित प्रक्रिया के अनुरूप ही समस्त कार्यवाही की जा रही है। शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के बाद बीएसए दफ्तर में उनकी जॉइनिंग कराई गई थी। आगे जो भी आदेश होगा उसके अनुसार स्कूल आवंटन किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें