ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरEnglish Spreaking Skills: अंग्रेजी बोलने में हिचकते हैं, ऐसे आसानी से सीख सकते हैं अंग्रेजी बोलना

English Spreaking Skills: अंग्रेजी बोलने में हिचकते हैं, ऐसे आसानी से सीख सकते हैं अंग्रेजी बोलना

पूरे आत्मविश्वास के साथ अंग्रेजी बोलना किसे पंसद नहीं होता. अधिकतर अंग्रेजी में बोलते हुए हम डरते हैं कि कहीं हम गलती कर दें और दूसरा मजाक न उड़ाए। कुछ मिस्टेक आप आसानी से सही कर सकते हैं। इसलिए कुछ ब

English Spreaking Skills: अंग्रेजी बोलने में हिचकते हैं, ऐसे आसानी से सीख सकते हैं अंग्रेजी बोलना
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 19 Aug 2022 02:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पूरे आत्मविश्वास के साथ अंग्रेजी बोलना किसे पंसद नहीं होता. अधिकतर अंग्रेजी में बोलते हुए हम डरते हैं कि कहीं हम गलती कर दें और दूसरा मजाक न उड़ाए। कुछ मिस्टेक आप आसानी से सही कर सकते हैं। इसलिए कुछ बातों में अमल में लाएंगे तो आप आसानी से इंग्लिश को अच्छे से बोल पाएंगे। 

1.सुनना: इंग्लिश बोलना सीखना है तो सबसे पहले इंग्लिश सुनने की आदत डालें। इससे एक तरफ आप नए शब्द सीखेंगे, साथ ही कई मुहावरे भी सीखेंगे। इससे आपके शब्दों के उच्चारण करने की क्षमता भी बढ़ेगी। इसके लिए आप सबसे पहले शार्ट इंग्लिश क्लिप सुनना शुरू करें, जैसे आपके टीवी शो आदि। इसके अलावा इंग्लिश पोडकास्ट भी आपकी काफी मदद कर सकता है। ऑडियो बुक्स सुनकर भी आप अपनी इंग्लिश अच्छी कर सकते हैं।
 

इंग्लिश बोलना सीखना है तो इंग्लिश बोलना कॉपी करें। आप बच्चों को देखकर समझ सकते हैं, कैसे वो कॉपी करके बोलना सीखते हैं। इससे एक फायदा होगा कि आप बिना ग्रामर सीखें इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे। 

पढ़ना : रोज इंग्लिश पढ़ने की आदत और नोट्स बनाने से भी आप इंग्लिश बोलना अच्छे से सीख सकते हैं। जो कुछ आप एक दिन में पढ़ें उसके शब्दों के अच्छे से नोट्स बना लें. इससे आपके शब्दों की समझ में वृद्धि होगी।

epaper