ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइंजीनियरिंग छात्र बेहतर पैकेज छोड़ बढ़ा रहे स्टार्टअप कंपनी

इंजीनियरिंग छात्र बेहतर पैकेज छोड़ बढ़ा रहे स्टार्टअप कंपनी

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (बीईसी) के छात्र ऑनलाइन टीचिंग कंपनी के सात लाख का पैकेज छोड़कर अपने स्टार्टअप कंपनी को आगे बढ़ाने में जुट गए हैं। कंप्यूटर साइंस के अंतिम सेमेस्टर के छात्र सुरेश विद्यार्थी...

इंजीनियरिंग छात्र बेहतर पैकेज छोड़ बढ़ा रहे स्टार्टअप कंपनी
कार्यालय संवाददाता,भागलपुरMon, 11 Oct 2021 11:00 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज (बीईसी) के छात्र ऑनलाइन टीचिंग कंपनी के सात लाख का पैकेज छोड़कर अपने स्टार्टअप कंपनी को आगे बढ़ाने में जुट गए हैं। कंप्यूटर साइंस के अंतिम सेमेस्टर के छात्र सुरेश विद्यार्थी और उनकी टीम ने ऑनलाइन टीचिंग कंपनी से टक्कर लेने के लिए अपनी विद्यायन एडुवेंचर प्राइवेट लिमिटेड को कई आयाम में बदल रहे हैं। दो माह में कंपनी ने सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में इंटर्नशिप कराने वाली बिहार की पहली कंपनी बन गयी है। इससे आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपल आईटी, सूबे के इंजीनियरिंग कॉलेज, एसआरएम सहित कई बड़े संस्थानों के छात्र इंटर्नशिप कर रहे हैं। यही नहीं, 200 छात्र इंटर्नशिप कराने के लिए वेटिंग में हैं।

विद्यायन के सीईओ सुरेश विद्यार्थी ने कहा कि मेरा मकसद प्राइमरी से लेकर इंजीनियरिंग तक के छात्रों को बेहतर विकल्प, प्रशिक्षण और इंटर्नशिप के लिए तैयार करना है। इसी कड़ी में पठन-पाठन के अलावा इंटर्नशिप भी कराया जा रहा है। पहले चरण में वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप डेवलपमेंट, डाटा साइंस, डिजिटल मार्केटिंग, राइटिंग आदि विषयों पर इंटर्नशिप कराया जा रहा है। आगे फैकेल्टी के अनुसार कोर्स की संख्या भी बढ़ायी जाएगी। कॉलेज की प्राचार्य डॉ.पुष्पलता ने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र स्टार्टअप की तरफ आगे बढ़ रहे हैं। ऐसे छात्रों को कॉलेज भी मदद करवा रहा है। विद्यायन कंपनी को कैंपस में ही कार्यालय के लिए जगह दी गयी है ताकि यह कंपनी राज्य ही नहीं बल्कि देश स्तर पर आगे बढ़ सके।

12वीं तक लाइव क्लास शुरू
इंटर्नशिप के साथ-साथ केजी से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए लाइव क्लास शुरू किया गया है। इसके अलावा शिक्षक और छात्र ऑनलाइन विद्यायन की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं। इसके अलावा छात्रों के लिए मुफ्त में कोडिंग कक्षा की शुरुआत भी कर चुका है। सीईओ ने बताया कि यहां के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई से लेकर लाइव टेस्ट और स्टडी मैटेरियल तक मुफ्त में उपलब्ध कराया जा रहा है।

छात्रों के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ीं
सूबे के इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के साथ ही कई छात्रों को पैसे का संकट बना रहता है। ऐसे में वे इस साइट के साथ जुड़कर साइड से टीचिंग लाइन का काम कर सकते हैं। भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्रों को ट्यूशन दे रहे हैं, जिनसे उन्हें 2500 से 4500 रुपए तक मासिक मिल रहा है। इसी तरह एमआईटी सहित अन्य इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र भी वेबसाइट के साथ जुड़कर काम कर रहे हैं। अभिभावकों के लिए शिक्षकों की ग्रेडिंग भी जारी की जाएगी ताकि यह पता चल सके कि कौन से शिक्षक कितना बेहतर पढ़ा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें