ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदूरस्थ शिक्षा से मिली इंजीनियरिंग की डिग्री निलंबित

दूरस्थ शिक्षा से मिली इंजीनियरिंग की डिग्री निलंबित

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने चार डीम्ड यूनिवर्सिटी की ओर से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दी गई इंजीनियरिंग की डिग्रियों को निलंबित कर दिया है। यूजीसी ने यह आदेश हाल में आए सुप्रीम कोर्ट के...

दूरस्थ शिक्षा से मिली इंजीनियरिंग की डिग्री निलंबित
एजेंसी,नई दिल्ली Fri, 24 Nov 2017 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने चार डीम्ड यूनिवर्सिटी की ओर से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से दी गई इंजीनियरिंग की डिग्रियों को निलंबित कर दिया है। यूजीसी ने यह आदेश हाल में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दिया है। 

सुप्रीम कोर्ट ने महीने की शुरुआत में ही इस संबंध में एक आदेश जारी किया था। इसके मुताबिक देशभर के विश्वविद्यालयों के नियामक प्राधिकारों की पूर्व मंजूरी के बिना 2018-19 से दूरस्थ शिक्षण पाठ्यक्रम को जारी रखने पर रोक लगा दी गई थी। साथ ही इन चारों संस्थानों को पूर्वव्यापी प्रभाव से मंजूरी दिए जाने के मामले में सीबीआई जांच का आदेश दिया था।

इन चार विश्वविद्यालयों में जेआरएन राजस्थान विद्यापीठ, इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज इन एजुकेशन (आईएएसई),राजस्थान, इलाहाबाद एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट और विनायम मिशन्स रिसर्च फाउंडेशन, तमिलनाडु हैं।

यूजीसी के सचिव पी के ठाकुर ने कहा,एआईसीटीई के नियम डीम्ड विश्वविद्यालयों पर लागू होते हैं। चार विश्वविद्यालयों ने एआईसीटीई की पूर्व मंजूरी के बिना तकनीकी शिक्षा में नए पाठ्यक्रम शुरू करके सही नहीं किया। इसलिए इन संस्थानों से दूरस्थ शिक्षा से जारी इंजीनियरिंग की डिग्री निलंबित की जाती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें