अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जेएनयू में इंजीनियरिंग के लिए जुलाई से शुरू होंगे एडमिशन

जेएनयू, शिक्षक संघ चुनाव

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में जुलाई से इंजीनियरिंग के दो पाठ्यक्रमों में दाखिले होंगे। जेएनयू के रेक्टर 2 और उपकुलपति प्रोफेसर सतीश ने बताया कि जुलाई में शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग का नया केंद्र शुरू हो जाएगा। बीटेक इंजीनियरिंग के पहले बैच में छात्रों को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ड्यूल डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई का मौका मिलेगा। यह पांच वर्षीय इंटीग्रेडिट पाठ्यक्रम होगा, जिसमें बीटेक-एमटेक या बीटेक-एमएस कोर्स का विकल्प रहेगा। बीटेक प्रोग्राम में दाखिला लेने के बाद छात्र बीच में पढ़ाई नहीं छोड़ सकेगा। दोनों पाठ्यक्रमों में 50-50 सीटें तय की गई हैं।

HBSE 10th toppers list: देखें 10वीं के टॉपर्स की लिस्ट और मार्कशीट, कार्तिक को तीन विषयों में 100/100

जेईई मेन की रैंक के आधार पर दाखिले

जेएनयू के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दाखिला जेईई मेन की रैंक के आधार पर होगा। जेएनयू की अकादमिक काउंसिल की 18 मई हुई बैठक में डयूल डिग्री इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में दाखिला पॉलिसी पास हुई है। जेएनयू में में दाखिले के लिए एनआईटी, एमआईटी को इंजीनियरिंग की सीट ऑवंटित करने वाला सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड ही केंद्रीय काउंसलिंग करेगा।

इंजीनियंरिग के छात्रों को मानविकी, सोशलसाइंस के विषय भी पढ़ने होंगे

जेएनयू के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों को भाषा, सोशल साइंस व मानविकी के विषय भी पढ़ने होंगे। जेएनयू इन्हीं पाठ्यक्रमों के लिए देशभर में जाना जाता है। इंजीनियरिंग के छात्रों को परिसर में बीटेक के तीन वर्ष पूरे होने के बाद भाषा, सोशल साइंस व मानविकी वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ना अनिवार्य होगा। इन विषयों की पढ़ाई  एमटेक या एमएस पाठ्यक्रम के दौरान होगी।

फीस एनआईटी संस्थानों के बराबर होगी

जेएनयू के दोनों इंजीनियंरिग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए फिलहाल फीस की आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि जेएनयू के रेक्टर 2 प्रोफेसर सतीश के मुताबिक एनआईटी के डुअल डिग्री पाठ्यक्रमों के आसपास फीस तय की जाएगी।

DU के सेंट स्टीफंस कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया 21 मई से होगी शुरू

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:engineering admissions in jawaharlal nehru university will starts from july