DA Image
10 जुलाई, 2020|1:08|IST

अगली स्टोरी

यूपी में 'सेवा मित्र एप' के जरिए बेरोजगारों को स्थानीय स्तर पर मिल सकेगा रोजगार

seva mitra app

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में बेरोजगारों को स्वत: रोजगार उपलब्ध कराने के लिए एक 'सेवा मित्र एप' तैयार किया गया।  वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि शासन के आदेशानुसार सेवायोजन विभाग द्वारा बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वत: रोजगार के क्षेत्र में सेवायोजित कराने के उद्देश्य से 'सेवा मित्र एप' का विकास कराया गया है। इससे प्रशिक्षित बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होगे।

 

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रीशियन, पलंबर, मोटर साइकिल रिपेयर, ब्यूटीशियन, फोटोग्राफर, कारपेंटर, टीवी रिपेयर, ऑटो मैकेनिक आदि को रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।  उन्होंने बताया कि इस प्रयास से आम लोगों को भी अपने द्वार पर ही स्थानीय सेवा प्रशिक्षित एवं विश्वसनीय अभ्यर्थी उपलब्ध हो सकेंगे तथा सरकार को भी प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में स्वत: रोजगार में नियोजित अभ्यर्थियों की जानकारी हो सकेगी।

 

जिलाधिकारी ने बताया कि इस एप में सभी सेवा प्रदाता एजेंसियां भी पंजीकृत होंगी जो रिक्तियों का विवरण ऐप में अपलोड करेंगी। सेवामित्र एप्लीकेशन के प्रथम चरण में केवल सेवा प्रदाताओं के पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। कार्य करने की इच्छुक सेवा प्रदाताओं द्वारा सेवायोजन पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध पंजीकरण हेतु आवेदन पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र एवं शपथ पत्र का प्रारूप डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि विशेष जानकारी सेवायोजन कायार्लय, चौकाघाट, वाराणसी से किसी भी कार्य दिवस में लोग प्राप्त की जा सकती हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Employment will be available at the local level through the Seva Mitra App in UP