DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › बिहार में रोजगार मेला फिर से जिलों में होगा शुरू
करियर

बिहार में रोजगार मेला फिर से जिलों में होगा शुरू

हिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाPublished By: Saumya Tiwari
Tue, 28 Sep 2021 09:13 AM
बिहार में रोजगार मेला फिर से जिलों में होगा शुरू

बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए जिलों में फिर से रोजगार मेला का आयोजन होगा। जिला व प्रमंडल स्तर पर रोजगार मेला लगाने के लिए श्रम संसाधन विभाग में गंभीरता से मंथन हो रहा है। अभी जिला प्रशासन की अनुमति से एक दिवसीय जॉब कैंप का आयोजन शुरू किया गया है।

दरअसल कोरोना के कारण पिछले वर्ष से ही नियोजन सह रोजगार मेला का आयोजन नहीं हो पा रहा है। इस कारण श्रम विभाग ऑनलाइन जॉब कैंप का आयोजन कर रहा है, लेकिन इससे अधिक बेरोजगारों को रोजगार देने में परेशानी हो रही थी। विभाग चुनिंदा कंपनियों व बेरोजगारों के बीच समन्वय बनाकर ऑनलाइन रोजगार दिला रहा है, पर इसमें काफी कम लोगों को रोजगार मिल रहा है। कोरोना के तय नियमों के कारण विभाग चाहकर भी कुछ नहीं कर पा रहा। अब कोरोना के मामले दिन-ब-दिन घटते जा रहे हैं, ऐसे में विभाग ने ऑफलाइन रोजगार मेला का आयोजन करने का मन बनाया है। विभाग के अनुसार अभी एक दिवसीय जॉब कैंप का आयोजन शुरू किया गया है। एक-दो जिलों में इसकी शुरुआत हो गई है। पंचायत चुनाव के कारण कुछ परेशानियां उत्पन्न हुई हैं, लेकिन जल्द ही सभी जिलों में जॉब कैम्प का ऑफलाइन आयोजन शुरू कर दिया जाएगा। जॉब कैंप का आयोजन जिला प्रशासन की अनुमति और कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए किया जा रहा है। रोजगार मेला का भी आयोजन सरकार के स्तर पर निर्णय लिए जाने के बाद ही होगा।

शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मिलेंगे मौके

रोजगार मेले के जरिये बेरोजगार युवाओं को उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर निजी कंपनियों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। बिहार रोजगार मेला का लाभ राज्य के हर शिक्षित बेरोजगार युवा उठा सकते हैं। बेरोजगार युवाओं को उनकी इच्छानुसार संस्थान व निजी कंपनियों में चयन का मौका दिया जाएगा। बिहार रोजगार मेला प्रदेश के सभी जिलों में निर्धारित तिथि पर आयोजित किया जाएगा।

अब ऑफलाइन रोजगार मेला लगाने की तैयारी

ऑनलाइन जॉब कैंप में मौजूदा वित्तीय वर्ष में 15 सौ से अधिक लोगों को रोजगार दिया गया है। अगर यह ऑफलाइन आयोजन होता तो इससे कई गुना अधिक लोगों को रोजगार मिलता। एक वित्तीय वर्ष में विभाग 25 हजार से अधिक लोगों को रोजगार दिलाता है। अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले, इसलिए विभाग ऑनलाइन के बदले ऑफलाइन रोजगार मेला लगाने की तैयारी कर रहा है।

संबंधित खबरें