DA Image
23 फरवरी, 2021|3:54|IST

अगली स्टोरी

जीटीयू के दो छात्रों ने मोटर साइकिल के लिए विकसित की इलेक्ट्रिक किट, 25 पैसे में 80 किमी चलेगी बाइक

gtu students developed electric kit for motorcycle  livemint file photo

गुजराज टेक्निकल यूनिवर्सिटी (GTU) के दो छात्रों ने मोटर साइकिल के लिए एक अनोखी इलेक्ट्रिक किट विकसित की है जो कि न सिर्फ प्रदूषण कम करने में मदद करेगी बल्कि महज 25 पैसे की लागत से लोग 80 किमी तक का सफर तय कर सकेंगे। 

अहमदाबाद मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, जीटीयू के दो छात्रों अर्पित चौहान और कार्तिक अत्रेय ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक किट में लेड एसिड और लिथियम की छह बैटरी इस्तेमाल की गई हैं जो बाइक को न सिर्फ पॉवर देती हैं बल्कि यात्रा का खर्च भी घटाती हैं। अर्पित चौहान ने कहा, 'एक इलेक्ट्रिक बाइक से ध्वनिप्रदूषण में भी 10-12 डेसीबल तक की कमी भी हो सकती है।'

जीटीय के वाइस चांसलर प्रो नवीन सेठ ने बताया कि जीटीयू के छात्रों की टीम ने इसी प्रकार से ऑटो रिक्शॉ, ट्रैक्टर और कारों लिए भी इलेक्ट्रिक किट विकसित करने के लिए रिसर्च कर रही है।

छात्र चौहान और अत्रेय ने बताया कि इस इलेक्ट्रिक किट को विकसित करने के लिए उन्होंने 6 साल तक रिसर्च में गंवाएं हैं तब जाकर सफलता पूर्व इस इलेक्ट्रिक किट को विकसित कर पाए हैं। उन्होंने कहा, " हम अब ऐसी ही इलेक्ट्रिक किट, ट्रैक्टर, ऑटो रिक्शॉ और कारों के लिए भी विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Electric kit developed by two GTU students for motor cycle bike will run 80 km for 25 paise