ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCUCET के लिए दिशा-निर्देश के बाद ही डीयू शुरू करेगा आवेदन

CUCET के लिए दिशा-निर्देश के बाद ही डीयू शुरू करेगा आवेदन

CUCET 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की दाखिला प्रक्रिया विगत वर्ष की भांति देरी से शुरू हो सकती है। हालांकि डीयू के अधिकारियों ने पहले यह संभावना जताई थी कि इसे मई माह में शुरू कर सकते हैं,...

CUCET के लिए दिशा-निर्देश के बाद ही डीयू शुरू करेगा आवेदन
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीSun, 18 Apr 2021 11:02 PM
ऐप पर पढ़ें

CUCET 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक की दाखिला प्रक्रिया विगत वर्ष की भांति देरी से शुरू हो सकती है। हालांकि डीयू के अधिकारियों ने पहले यह संभावना जताई थी कि इसे मई माह में शुरू कर सकते हैं, लेकिन इस बार सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी इसलिए डीयू को सेंट्रल युनिर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के दिशा-निर्देश का इंतजार है।

सेंट्रल युनिवर्सिटी कामन एंट्रेस टेस्ट के तहत डीयू में भी दाखिला इस बार होना है लेकिन अब तक दाखिला के सभी पहलुओं को लेकर अनिश्चितता है इसलिए डीयू भी स्थितियों का आंकलन करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से बैठक करने बाद ही कोई निर्णय लेगा।

ज्ञात हो कि डीयू के कार्यवाहक कुलपति प्रो.पीसी जोशी सीयूसेट के लिए बनी समिति में दाखिला संबंधी निर्देशों को लेकर पूर्व में विचार कर चुके हैं लेकिन अब तक सीयूसेट को लेकर कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं आया है।

डीयू और एनटीए के बीच हो चुकी है कई दौर की बातचीत
डीयू एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दाखिला के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है। वर्तमान में स्थिति कोविड-19 के कारण गंभीर है। लेकिन हमें उम्मीद है कि स्थिति सामान्य होने के बाद हम किसी नतीजे पर पहुंचेंगे।

दाखिला को लेकर हैं कई विकल्प
डीयू दाखिला को लेकर कई अन्य विकल्पों पर भी ध्यान दे रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि जिस तरह से कोविड 19 से उपजी स्थिति के कारण बोर्ड परीक्षाएं स्थगित की गई हो सकता है कि आने वाले समय में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को भी इस तरह की परेशानी से जूझना पड़े। ऐसी स्थिति में हम लोग दाखिला के लिए पुराना तरीका ही अपनाएंगे जो पिछले साल किया गया था। यानी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। इसे विगत वर्ष सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया था।

अब तक क्या है योजना
डीयू अब तक की योजना के अनुसार सीयूसेट में शामिल होगा और उसी तरह के तहत प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला होगा। लेकिन इसमें 12वीं के अंकों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। जिसमें 50 फीसदी 12वीं के अंक वेटेज और 50 फीसद प्रवेश परीक्षा के अंक के वेजेट के आधार पर ही मेरिट बनेगी। उसके आधार पर कटऑफ निकाली जाएगी। इसको लेकर एक कार्य योजना डीयू की दाखिला शाखा ने तैयार कर ली है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें