ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU Admission 2019: DU Cut off आज, स्ट्रीम बदलने पर मार्क्स की कटौती तय नहीं

DU Admission 2019: DU Cut off आज, स्ट्रीम बदलने पर मार्क्स की कटौती तय नहीं

DU Admission 2019:  दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आज शाम पहली कटऑफ जारी होनी हैं। विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज में कल (शुक्रवार) से दाखिला प्रक्रिया शुरू...

DU Admission 2019: DU Cut off आज, स्ट्रीम बदलने पर मार्क्स की कटौती तय नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 27 Jun 2019 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

DU Admission 2019:  दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला के लिए आज शाम पहली कटऑफ जारी होनी हैं। विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज में कल (शुक्रवार) से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन, दाखिले में संकाय (स्ट्रीम) बदलने में कितने फीसदी अंकों की कटौती होगी, यह अब तक तय नहीं हो पाया है। इससे कॉलेजों के बीच असमंजस बना हुआ है।

डीयू से संबद्ध एक कॉलेज के प्रिंसिपल के अनुसार, गुरुवार को कटऑफ तय करके विश्वविद्यालय को भेजना है, लेकिन बुधवार तक स्ट्रीम बदलने में कितने फीसदी की कटौती की जानी है इसके बारे में विश्वविवद्यालय की ओर से स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। इस वजह से कटऑफ बनाने को लेकर असमंजस है।

DU Cut off 2019: St Stephen ने जारी की कटऑफ, 28 जून से इंटरव्यू

जब तक स्ट्रीम बदलने की कटौती तय नहीं होती है, तब तक कटऑफ को अंतिम रूप देना संभव नहीं है। एक अन्य कॉलेज के प्रिंसिपल के अनुसार, डीयू की तरफ से अभी तक स्ट्रीम बदलने को लेकर कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुए हैं। मंगलवार को विश्वविद्यालय के दक्षिण परिसर में सभी कॉलेजों के नोडल अधिकारियों (दाखिला) की एक बैठक हुई थी। इस दौरान स्ट्रीम बदलने में कटौती का मानक तय करने संबंधी सवाल नोडल अधिकारियों ने विश्वविद्यालय प्रशासनिक अधिकारियों से पूछे थे, लेकिन उन्होंने इस पर कोई स्पष्ट निर्देश नहीं दिए। 

कॉमर्स व विज्ञान वाले बदलते हैं स्ट्रीम
डीयू में पिछले वर्षों तक हुए स्नातक दाखिला प्रक्रिया में कॉमर्स व विज्ञान वाले छात्र बड़ी संख्या में स्ट्रीम बदलते हैं। मानविकी स्ट्रीम के पाठ्यक्रमों में दाखिला लेते हैं। इसके तहत डीयू पिछले सालों तक ऐसे छात्रों के बेस्ट फोर अंकों में से 0 से 5 फीसदी तक की कटौती करता था, जिसकी जानकारी डीयू के दाखिला विवरणिका में भी दी जाती थी। लेकिन इस बार अभी तक तय नहीं होने से यह स्थित बनी हुई है।

Virtual Counsellor