ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरडीयू : शिक्षक और छात्र ओपन बुक परीक्षा के खिलाफ उतरे

डीयू : शिक्षक और छात्र ओपन बुक परीक्षा के खिलाफ उतरे

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित ओपन बुक परीक्षा के खिलाफ शिक्षक से लेकर छात्र तक सामने आ गए हैं। डीयू के शिक्षक और छात्रों ने अब इसके खिलाफ सोशल मीडिया पर अपना विरोध दर्ज कराया। शिक्षकों ने...

डीयू : शिक्षक और छात्र ओपन बुक परीक्षा के खिलाफ उतरे
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 21 May 2020 06:55 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित ओपन बुक परीक्षा के खिलाफ शिक्षक से लेकर छात्र तक सामने आ गए हैं। डीयू के शिक्षक और छात्रों ने अब इसके खिलाफ सोशल मीडिया पर अपना विरोध दर्ज कराया। शिक्षकों ने कहा कि नियमों की अवहेलना और शिक्षकों छात्रों से बिना बातचीत के डीयू ने यह निर्णय लिया है। ऐसे समय में जब देश के कोने कोने में डीयू के छात्र फंसे हैं ओपन बुक परीक्षा कैसे कराई जा सकती है। डीयू शिक्षक संघ के अध्यक्ष राजीब रे सहित अन्य पदाधिकारियों, आम शिक्षकों और छात्रों ने सिरे से ओपन बुक परीक्षा को नकार दिया है।

ऑनलाइन चर्चा कर खारिज किया
इस संबंध में एक वेबीनार के माध्यम से दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षक संघ के वर्तमान व पूर्व प्रतिनिधियों, कार्यकारी व विद्वत परिषद के वर्तमान व पूर्व सदस्यों और छात्रसंघ संगठनों के प्रतिनिधियों ने विस्तार से चर्चा की ओर ओपन बुक एग्जाम को सिरे से खारिज कर दिया। शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष डॉ. आलोक रंजन पांडे ने भी कुलपति के फैसले पर ऐतराज जताया। डूटा अध्यक्ष राजीब रे, पूर्व अध्यक्ष आदित्य नारायण मिश्रा, एनडीटीएफ के शिक्षक नेता एके भागी और डीयू में विद्वत परिषद के सदस्य सुधांशु कुमार का कहना है कि यह परीक्षा पद्धति सही नहीं है।

डीयू के शोधार्थी ने राष्ट्रपति को पत्र लिखा 
दिल्ली विश्वविद्यालय में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा में ओपन बुक परीक्षा के खिलाफ डीयू के छात्र ने राष्ट्रपति को पत्र लिखा है। शोधार्थी आशीष पांडेय का कहना है कि यह ऑनलाइन परीक्षा व्यावहारिक रूप में संभव नहीं हो सकती क्योंकि दिल्ली विश्वविद्यालय में देश के हर एक कोने से आकर विद्यार्थी अध्ययन करते हैं और देश के हर एक गांव, शहर में इंटरनेट की स्पीड एक समान नहीं है। सीबीएसई लिखित तरीके से 1जुलाई-15 जुलाई 2020 के बीच आयोजित करा रहा है। सीबीएसई में लाखों विद्यार्थी हैं। अगर सीबीएसई लिखित परीक्षा करा सकता है तो दिल्ली विश्वविद्यालय क्यों नहीं?

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें