DA Image
22 नवंबर, 2020|6:58|IST

अगली स्टोरी

डीयू स्पेशल कट-ऑफ के बाद 6वीं और 7वीं कटऑफ भी निकालेगा

ignou to allows to provisional admission

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने यहां स्पेशल कटऑफ के दाखिले की घोषणा कर दी है। साथ में यह निर्देश भी जारी किया है कि यदि छात्र पहली से पांचवीं कटऑफ के बीच दाखिला ले चुके हैं तो उनको दाखिला का मौका नहीं मिलेगा। यही नहीं डीयू ने अपनी वेबसाइट पर स्पेशल कटऑफ को लेकर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए हैं। जिसमें कौन लोग दाखिला के लिए योग्य हैं और कौन लोग योग्य नहीं है इसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए हैं। डीयू ने अपनी वेबसाइट पर सभी कॉलेजों में किस कोर्स में कितनी सीटें बची हैं और पांचवीं कटऑफ कितनी थी इसका ब्यौरा दिया है।

छात्र 24 नंवबर सुबह 9 बजे से 25 नंवबर दोपहर 1 बजे तक स्पेशल कटऑफ के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयनित आवेदन को कॉलेज 26 नवंबर शाम 5 बजे तक अप्रूव करेगा। छात्र 27 नवंबर रात 11.59 मिनट से पहले अपनी फीस जमा कर सकते हैं। 

कुछ प्रमुख निर्देश इस प्रकार हैं--
- वह छात्र स्पेशल कटऑफ में दाखिला के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे जिन्होंने पहली से पांचवीं कटऑफ के बीच कहीं दाखिला लिया हो।
-जिस छात्र या छात्रा ने पांचवीं कटऑफ के तहत अपना दाखिला वापस लिया है वह भी स्पेशल कटऑफ में आवेदन नहीं कर पाएंगे।
-वह छात्र या छात्रा जो एनसीवेब या किसी अन्य कोर्स या कॉलेज में दाखिला ले चुके हैं वह भी स्पेशल कटऑफ के तहत दाखिला नहीं ले पाएंगे। 
- स्पेशल कटऑफ के तहत दाखिला लेने वाले छात्र जिस श्रेणी में दाखिला लेना चाहते हैं उसमें पहले संबंधित कॉलेज में विषय की खाली सीटों की संख्या जरूर देख लें। उसके बाद पोर्टल पर जाकर अपना कोर्स व कॉलेज सावधानीपूर्वक चयन करें।
-डीयू सोमवार को स्पेशल कटऑफ जारी करेगा। जिससे यह पता चल सकेगा कि किस कॉलेज ने किस कोर्स में कितनी कटऑफ रखी है। ज्ञात हो कि शुक्रवार को डीयू ने स्पष्ट किया था कि उसने अभी स्पेशल कटऑफ जारी नहीं किया है। 
-यदि कॉलेज में सीटों की संख्या से अधिक आवेदन आ जाते हैं तो कॉलेज बेस्ट ऑफ फोर या बेस्ट ऑफ थ्री के अनुसार मेरिट निकालेगा।
-एक ही सीट पर दो समान कटऑफ वाले दावेदार हो जाते हैं तो इसके लिए कॉलेज 12वीं के पांच विषयों के अंक जिसमें एक भाषा का भी अंक होगा जोड़कर जिसका अधिक अंक होगा उसे दाखिला देगा। यदि इस पर दो लोग समान हो जाते हैं तो 10वीं के प्रमाणपत्र पर अंकित जन्मतिथि में जिसकी आयु अधिक होगी उसे दाखिला दिया जाएगा। 
-डीयू ने यह भी स्पष्ट किया है कि स्पेशल कटऑफ में दाखिला के लिए आवेदन का मतलब दाखिला की गारंटी नहीं है।
-डीयू ने कहा कि स्पेशल कटऑफ में आवेदन नहीं कर पाने या फीस नहीं भर पाने जैसी किसी तरह की शिकायत का संज्ञान नहीं लिया जाएगा।


दो और कटऑफ निकलेगी
डीयू ने छठवीं और सातवीं कटऑफ का भी शिड्यूल जारी किया है। 6वीं कटऑफ के दाखिले डीयू 30 नवंबर सुबह 10 बजे से 2 दिसंबर शाम 5 बजे तक करेगा। इस कटऑफ के तहत दाखिला लेने वाले छात्र 4 दिसंबर तक रात 11.59 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं। इसी तरह सातवीं कटऑफ के तहत दाखिला 7 दिसंबर सुबह 10 बजे से 9 दिसंबर रात 5 बजे तक होगा। 11 दिसंबर रात 11.59 बजे तक छात्र इस कटऑफ के तहत अपनी फीस जमा कर सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DU special cut-off after 6th and 7th cutoff will also be released