ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU SOL : थोड़े समय में कम दाखिला, एसओएल ने UGC से कहा- बढ़ाई जाए तिथि

DU SOL : थोड़े समय में कम दाखिला, एसओएल ने UGC से कहा- बढ़ाई जाए तिथि

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिले बंद हो चुके हैं। सोमवार को दाखिले की अंतिम तिथि थी। ऐसा पहली बार है जब स्कूल आफ ओपन लर्निंग के लिए आवेदन की समय सीमा कम थी। डीयू...

DU SOL : थोड़े समय में कम दाखिला, एसओएल ने UGC से कहा- बढ़ाई जाए तिथि
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीTue, 01 Dec 2020 09:32 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिले बंद हो चुके हैं। सोमवार को दाखिले की अंतिम तिथि थी। ऐसा पहली बार है जब स्कूल आफ ओपन लर्निंग के लिए आवेदन की समय सीमा कम थी। डीयू के एसओएल प्रशासन और दाखिला समिति ने इसकी तिथि आगे बढ़ाने की मांग की है। 

डीयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार शाम तक लगभग 81 हजार  है। सबसे अधिक बीए प्रोग्राम में दाखिला हुए हैं जबकि सबसे कम अंग्रेजी में महज तीन हजार दाखिले हुए हैं। पिछले साल के मुकाबले दाखिला काफी कम हुआ है। एसओएल प्रभारी ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को पत्र लिखकर दाखिले की तारीख बढ़ाने की गुजारिश की है। पिछले साल एसओएल में 1 लाख 41 हजार छात्रों ने दाखिला लिया था। इस बार दाखिला कम होने के पीछे एसओएल प्रशासन दाखिले के लिए कम समय मिलने की बात कह रहा है। 9 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ही दाखिले हुए हैं। पहले ज्यादा समय मिलता था। 15 दिसंबर से एसओएल का नया सत्र शुरू होगा एवं अगले साल मार्च में परीक्षाएं आयोजित होंगी। 

अभी एक और कटऑफ का दाखिला बाकी
डीयू के रेगुलर कोर्स में अभी एक और कटऑफ का दाखिला बाकी है। ऐसे यदि कम अंक फीसद वाले छात्रों का दाखिला सातवीं कटऑफ में नहीं हो पाता है तो उनके लिए एसओएल का विकल्प भी नहीं बचेगा। इसलिए छात्र हित में डीयू ने आवेदन की तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया है। 
स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के विशेष कार्य अधिकारी प्रो. उमाशंकर पांडेय ने बताया कि कुल 1 लाख 50 हजार 358 छात्रों ने पंजीकरण किया था। हालांकि दाखिला लेने वालों की संख्या 80 हजार से अधिक है। आवेदन के आखिरी दिन अंतिम दिन करीब नौ हजार छात्रों ने दाखिला लिया। आंकड़ों पर गौर करें तो छात्रों की संख्या ज्यादा है। कुल हुए दाखिले में 45 हजार 740 छात्र और 36 हजार 309 छात्राएं शामिल है। यानी, 55.75 फीसद छात्र एवं 44.25 फीसद छात्राओं ने दाखिला लिया है। 

बीए प्रोग्राम में सर्वाधिक दाखिले
पाठ्यक्रमों की बात करें तो बीए प्रोग्राम में सर्वाधिक 46 हजार 61 छात्रों ने दाखिला लिया है। जबकि बीकॉम में 17,031, राजनीति विज्ञान ऑनर्स में 9607, बीकॉम ऑनर्स में 6391 छात्रों ने दाखिला लिया है। सबसे कम दाखिला अंग्रेजी में हुआ है। सोमवार शाम तक 2959 छात्रों ने शुल्क जमा कर दाखिला पक्का किया। 

तिथि न बढ़ाना छात्रों की अनदेखी
डीयू के एसओएल में दाखिला के समन्वयक प्रो.जेएम खुंटिया ने बताया कि एसओएल में अधिकांश वंचित वर्ग के सरकारी स्कूलों के छात्र दाखिला लेते हैं। कोराना के कारण उनकी आर्थिक स्थिति भी ठीक नहीं है। ऐसे में उनको आवेदन के लिए कम समय देना उनके हितों की अनदेखी है। इसलिए हम एसओएल की दाखिला तिथि बढ़ाने का अनुरोध करते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें