DA Image
12 दिसंबर, 2020|6:53|IST

अगली स्टोरी

DU SOL: डीयू में नहीं मिला दाखिला तब भी हैं कई विकल्प

du sol admission 2020

दिल्ली विश्वविद्यालय में ऊंची कटऑफ होने या प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो पाने के कारण स्नातक में दाखिला नहीं ले पाने वाले छात्रों को पढ़ाई के लिए विकल्प की कमी नहीं है। ये छात्र डीयू के कॉलेजों में चलने वाले तमाम डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स कर नौकरी पा सकते हैं। यही हीं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के अलावा डीयू के ही स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में दाखिला ले सकते हैं। 

एसओएल में स्नातक के दाखिले 30 नवंबर तक ही
डीयू में एसओएल के दाखिले 30 नंवबर तक ही होंगे। एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय ने बताया कि जिन छात्रों को डीयू के रेगुलर कोर्स में दाखिला नहीं मिला है उनके लिए एसओएल एक बेहतर विकल्प है। यहां हम छात्रों के लिए एडुकेट कोर्स, इंटरप्रेन्योरशिप, कैंपस प्लेसमेंट के अलावा ई लर्निंग, इंग्लिश स्पीकिंग सहित कई जॉब ओरिएंटेड प्रशिक्षण दिए जाते हैं। हर बार एसओएल के लिए आवेदन की तिथि बढ़ती थी लेकिन इस बार एसओएल में आवेदन की तिथि 30 नवंबर के बाद नहीं बढ़ेगी। 

डीयू में एसओएल में रेगुलर कोर्स के दोगुने छात्र दाखिला लेते हैं। दाखिला लेने वाले ऐसे छात्र भी हैं, जो पढ़ाई के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करते हैं या नौकरी करते हैं। डीयू के विभिन्न केंद्रों पर स्नातक की कक्षाएं सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को चलती हैं।  

स्नातक के कोर्स
बी.ए (प्रोग्राम)
बी.ए अंग्रेजी (ऑनर्स)
बी.ए राजनीति विज्ञान (ऑनर्स)
बीकाम (प्रोग्राम)
बी.कॉम (ऑनर्स)
 
एसओएल और रेगुलर का पाठ्यक्रम एक
डीयू में रेगुलर और दूरस्थ शिक्षा दोनों माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पाठ्यक्रम एक ही है। च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू होने के कारण अब जो पाठ्यक्रम रेगुलर मोड में पढ़ाया जाएगा, वही पाठ्यक्रम डिस्टेंस मोड में भी पढ़ाया जाएगा। 

आवेदन के समय ही भरी जाती है फीस 
आवेदन फॉर्म भरते समय आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन माध्यम के जरिए ही किया जायेगा। छात्र नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। इसकी फीस लगभग 3500 रुपये है। 

आवेदन के समय ये प्रमाणपत्र आवश्यक  
- योग्यता प्रमाण पत्र
- आवश्यक सर्टिफिकेट
- जन्मतिथि
- ईमेल आईडी
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मूल विवरण
- हस्ताक्षर 
- 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
- 10वीं और 12 के सर्टिफिकेट
- आधार कार्ड
- पैन कार्ड 
- आवेदन शुल्क 

दोनों माध्यमों से मिलती है पाठ्य सामग्री
डीयू में एसओएल के छात्रों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में पाठ्य सामग्री दी जाती है। इसके अलावा छात्रों को समय-समय पर कैंपस प्लेसमेंट व अन्य वोकेशनल कोर्स के लिए भी प्रेरित किया जाता है।

इग्नू के फुट टाइम व सर्टिफिकेट कोर्स भी महत्वपूर्ण
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में फुल टाइम डिग्री कोर्स के अलावा सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स भी छात्रों के लिए बेहतर विकल्प हैं। यहां पर भी छात्र 12वीं पास दाखिला ले सकते हैं। इसकी विस्तृत जानकारी इग्नू ने अपनी वेबसाइट पर दी है। इसमें भी आवेदन के लिए अभी अंतिम तिथि बाकी है।

13 कोर्स जिसमें ऑनलाइन भी कर सकेंगे पढ़ाई 
यूजीसी से मंजूरी के बाद सबसे पहले इग्नू ने 13 उन कोर्स को मंजूरी दी है, जिसके लिए छात्रों को स्टडी सेंटर जाना पड़ता था। अब यह कोर्स ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है और स्टडी सेंटर पर जाने की आवश्यकता नहीं है। इग्नू ऑनलाइन मोड में इसकी परीक्षा का विकल्प भी दे रहा है। 

छात्रों से परीक्षा संबंधी विकल्प भी मांगा जा रहा है कि वह किस मोड में परीक्षा देना चाहते हैं। इन कोर्स के छात्रों के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में परीक्षा कराने का विकल्प है। 

इग्नू के ये कोर्स ऑनलाइन ’ हिंदी में मास्टर ऑफ आर्ट ’ अरबी में सर्टिफिकेट कोर्स ’ ट्यूरिज्म स्टडीज में सर्टिफिकेट कोर्स ’ गांधी एंड पीस स्टडीज में एमए ’ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेट ’ रशियन भाषा में सर्टिफिकेट ’ लाइब्रेरी एंड इफार्मेशन साइंस में सर्टिफिकेट ’ ट्यूरिज्म स्टडीज में डिप्लोमा ’ ट्यूरिज्म स्टडीज में बीए ’ ट्रांसलेशन स्टडीज में एमए ’ गांधी एंड पीस स्टडीज में पीजी डिप्लोमा ’ गांधी एंड पीस स्टडीज में सर्टिफिकेट कोर्स ’ पीस स्टडीज एंड कंफ्लिक्ट मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स

डीयू के कई कॉलेज भाषाओं के करा रहे हैं कोर्स
डीयू के कई कॉलेजों में सर्टिफिकेट व डिप्लोमा कोर्स संचालित हो रहे हैं। यह कोर्स 12वीं उत्तीर्ण छात्र के लिए हैं। कई जगहों पर अभी दाखिले होने हैं। यह कोर्स कॉलेज ऑनलाइन भी संचालित करा रहे हैं ऐसे में छात्रों के लिए रोजगार की दृष्टि से यह कोर्स भी महत्वपूर्ण हैं। इसके लिए छात्र कॉलेजों की वेबसाइट देख सकते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DU SOL: There are many options even not got admission in DU