ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरDU SOL Admission : डीयू स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में 15 जून से दाखिले संभव, ये हैं कोर्स

DU SOL Admission : डीयू स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में 15 जून से दाखिले संभव, ये हैं कोर्स

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिले 15 जून से शुरू होने की संभावना है। एसओएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दाखिले की तैयारियों को लेकर पिछले दिनों बैठक हो गई है।

DU SOL Admission : डीयू स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में 15 जून से दाखिले संभव, ये हैं कोर्स
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीThu, 01 Jun 2023 07:33 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिले 15 जून से शुरू होने की संभावना है। एसओएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दाखिले की तैयारियों को लेकर पिछले दिनों बैठक हो गई है। ज्यादातर तैयारी पूरी हैं। इसके साथ ही इस साल एसओएल में दो अतिरिक्त विषयों में बीए प्रोग्राम में पढ़ाई होगी। एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय ने बताया कि बीए में कंप्यूटर साइंस और साइकोलॉजी पढ़ने का विकल्प भी छात्रों को दिया जाएगा। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों प्रोग्राम में कितनी सीटें होंगी। जल्द ही सीटों की संख्या तय करने बात कही जा रही है। इन दोनों में विषयों की पढ़ाई के लिए शुल्क का भुगतान भी बीए प्रोग्राम के अन्य विषयों से अधिक करना होगा। इस पर भी जल्द निर्णय लिया जाएगा।

एमबीए सहित कई कोर्स में मौका शैक्षणिक सत्र 2022-23 में एसओएल में छह नए कोर्स शुरू किए गए थे। यह लोकप्रिय कोर्स हैं। इसमें मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए), बैचलर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)- फाइनेंशल इन्वेस्टमेंट एनालिसिस, बैचलर ऑफ मैनजमेंट स्टडीज (बीएमएस), बीए ऑनर्स इकनॉमिक्स, मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफर्मेशन साइंसेज (एमएलआईएस) और बैचलर ऑफ लाइब्रेरी एंड इंफर्मेशन साइंसेज (बीएलआईएस) में भी दाखिले होंगे।

एसओएल में अभी बीए, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स और पीजी में एमए हिंदी, एमए हिस्ट्री, एमए पॉलिटिकल साइंस, एमए संस्कृत, एमकॉम कोर्स चलते हैं। एमबीए में 20 हजार सीट हैं, इनमें 10 हजार सीट यूनिवर्सिटी सेंटर और 10 हजार सीट कॉलेज सेंटर्स में हैं।

स्नातक में कई कोर्स के लिए सीट की सीमा नहीं
एसओएल में स्नातक में कई कोर्स के लिए सीट की सीमा नहीं है। इनमें बीए प्रोग्राम और ऑनर्स के कई प्रोग्राम शामिल हैं। इसमें जितने चाहें विद्यार्थी दाखिला ले सकते हैं। हालांकि, इसमें दाखिले की शर्त यह है कि आवेदनकर्ता दिल्ली का निवासी होना चाहिए। इस बारे में अभ्यर्थी एसओएल की वेबसाइट https//sol.du.ac.in/ से जानकारी हासिल कर सकते हैं।
 

Virtual Counsellor