ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU SOL Admission 2020 : एसओएल के लिए अब 31 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

DU SOL Admission 2020 : एसओएल के लिए अब 31 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा ओपन डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन मोड में होने वाली पढ़ाई के लिए आवेदन तिथि एक माह और बढ़ा दी है। इससे डीयू में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में आवेदन की अंतिम तिथि अब 31 दिसंबर...

DU SOL Admission 2020 : एसओएल के लिए अब 31 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीFri, 04 Dec 2020 06:41 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा ओपन डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन मोड में होने वाली पढ़ाई के लिए आवेदन तिथि एक माह और बढ़ा दी है। इससे डीयू में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में आवेदन की अंतिम तिथि अब 31 दिसंबर तक है। ज्ञात हो कि इससे पहले स्कूल ऑफ ओपन लर्निग में आवेदन की अंतिम तिथि 30 नंवबर थी। डीयू के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय ने बताया कि यह छात्रों के लिए बड़ी राहत है। 30 नवंबर तक डीयू में मात्र 86 हजार छात्रों ने ही दाखिला लिया था। यह संख्या विगत वर्ष की अपेक्षा लगभग 55 हजार कम थी। 

एसओएल प्रशासन व दाखिला के कोआर्डिनेट ने इस तिथि बढ़ाने के लिए एक पत्र भी यूजीसी को लिखा था। इन लोगेां का कहना था कि डीयू के एसओएल में वंचित वर्ग व कम अंक फीसद वाले सरकारी स्कूलों के छात्र अधिक होते हैं। कोविड-19 से उपजी स्थिति के कारण उन लोगों को दाखिला के लिए अधिक समय चाहिए। इसलिए यूजीसी को तिथि बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। एक यह भी तर्क था कि डीयू में अभी सातवीं कटऑफ और स्पेशल ड्राइव के दाखिले बाकी हैं। जिन छात्रों को वहां दाखिला नहीं मिलेगा उनके लिए एसओएल एक बड़ा विकल्प है। 

इसके बाद बुधवार को यूजीसी ने डिस्टेंस लर्निंग के दाखिलों की तिथि बढ़ा दी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें