ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU Second Cut Off 2020 : आज जारी हो सकती है डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट, जानें क्या है उम्मीद

DU Second Cut Off 2020 : आज जारी हो सकती है डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट, जानें क्या है उम्मीद

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ आज जारी हो सकती है। 19 अक्टूबर से दूसरी कटऑफ के दाखिले होंगे। इस बार स्नातक पाठ्यक्रमों की पहली कटऑफ के आधार पर रिकॉर्ड दाखिला हुए हैं। पहली ही कटऑफ में स्नातक की...

DU Second Cut Off 2020 : आज जारी हो सकती है डीयू की दूसरी कटऑफ लिस्ट, जानें क्या है उम्मीद
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 17 Oct 2020 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ आज जारी हो सकती है। 19 अक्टूबर से दूसरी कटऑफ के दाखिले होंगे। इस बार स्नातक पाठ्यक्रमों की पहली कटऑफ के आधार पर रिकॉर्ड दाखिला हुए हैं। पहली ही कटऑफ में स्नातक की 50 फीसदी सीटें भर गई। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि दूसरी कटऑफ में ज्यादा कमी नहीं की जाएगी। कुछ कॉलेजों के कई कोर्सेज की दूसरी कटऑफ तो आएगी ही नहीं। 

डीयू में स्नातक पाठ्यक्रम की 70 हजार सीटें हैं। 

डीयू की दूसरी कटऑफ में आरक्षित वर्ग को अधिक मौके
अधिकांश कॉलेजों में सामान्य वर्ग में सीटें भर गई हैं और कई कॉलेजों में सीटों से अधिक दाखिला हुआ है। 
कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी सीटों पर दाखिला हो चुका है। इसलिए कॉलेजों ने दूसरी कटऑफ में मामूली कमी करने का निर्णय लिया है। कई कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि प्रमुख विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिला के मौके कम हैं लेकिन आरक्षित वर्ग में काफी सीटें खाली हैं। हालांकि कटऑफ सभी वर्गों में मामूली कमी से साथ ही आएगी। 

महाराज अग्रसेन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.संजीव तिवारी का कहना है कि हमारे यहां अधिकांश विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिले लगभग पूरे हो चुके हैं। इसलिए दूसरी कटऑफ में .5 फीसदी से 1 फीसदी की कमी होगी। आरक्षित वर्ग में दो फीसदी तक कमी की जा सकती है।

मिरांडा हाउस कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ.बिजयालक्ष्मी नंदा का कहना है कि हमारे यहां .25 फीसदी ही कटऑफ गिर सकती है। हालांकि 16 अक्टूबर तक फीस जमा करने की तिथि है इसलिए इस पर उसके बाद निर्णय होगा।
लक्ष्मीबाई कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रत्यूष वत्सला ने बताया कि मनोविज्ञान, इतिहास, दर्शनशास्त्र की सीटें लगभग भर चुकीं हैं। कटऑफ में बहुत कमी नहीं की जाएगी। ऐसा पहली बार है जब इतनी जल्दी सीटें भर गई हैं। 

सोमवार से शुरू हो सकती है डीयू एसओएल की दाखिला प्रक्रिया
दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग को नए सत्र में दाखिला करने को लेकर दूरस्थ शिक्षा बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। इसलिए डीयू अगले सप्ताह से ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू कर सकता है। एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय ने बताया कि छात्रों को लंबे समय से एसओएल में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का इंतजार था। हमारी हेल्पलाइन पर लगातार इससे जुड़े सवाल पूछे जाते थे, लेकिन अब मंजूरी मिलने से हम इसे जल्द शुरू कर देंगे। उम्मीद है सोमवार से एसओएल में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।  

स्नातक के कोर्स
बी.ए (प्रोग्राम)
बी.ए अंग्रेजी (ऑनर्स)
बी.ए राजनीति विज्ञान (ऑनर्स)
बीकाम (प्रोग्राम)
बी.कॉम (ऑनर्स)
 
एसओएल और रेगुलर का पाठ्यक्रम एक 
डीयू में रेगुलर और दूरस्थ शिक्षा दोनों माध्यम से पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए पाठ्यक्रम एक ही है। च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू होने के कारण अब जो पाठ्यक्रम रेगुलर मोड में पढ़ाया जाएगा, वही पाठ्यक्रम डिस्टेंस मोड में भी पढ़ाया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें