DA Image
18 सितम्बर, 2020|1:01|IST

अगली स्टोरी

DU Open Book Exams: फाइनल ईयर परीक्षाओं से पहले हाईकोर्ट ने मांगा CSE की तैयारियों का ब्यौरा

delhi high court on du obe

DU Open Book Exams: दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से कराए जाने वाले ओपन बुक एग्जामिनेशंस (OBE) के लिए बने कॉमन सर्विस सेंटरों (CSE) का ब्यौरा मांगा है। ये कॉमन सर्विस सेंटर डीयू ओबीई के उन छात्रों के लिए बनाए गए हैं जिनके पास परीक्षा देने के लिए संसाधन नहीं हैं।

हाईकोर्ट ने शुक्रवार को सीएसई के मालिक को नोटिस जारी कर 27 जुलाई को सीएसई की तैयारियों का ब्यौरा देने को कहा है। इन सेंटरों का निर्माण मॉक टेस्ट और मुख्य परीक्षाएं दोनों के लिए किया गया है।

सीएसई एकेडमी मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेक्नोलॉजी से जुड़ी है जिसने फाइनल ईयर परीक्षाओं के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के साथ समझौता किया है। न्यायाधीण प्रतिभा एम सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सुनवाई के दौरान सीएसई के मालिक को कहा कि वे कॉमन सर्विस सेंटरों में छात्रों के लिए मौजूद सुविधाओं की पूरी लिस्ट सौंपें। सीएसई एकेडमी के अलावा विश्वविद्यालय कॉलेजों में भी परीक्षाएं आयोजित कर रहा है।

अदालत यह निर्देश एक पीआईएल की सुनवाई करते हुए दिया जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय के उस फैसले को चुनौती दी गई है जिन्हें यूजीसी की संशोधित गाइउलाइन्स के बाद ओबीई तरीके से कराया जा रहा है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने इससे पहले 22 जुलाई को यूजीसी से पूछा था कि स्पष्ट किया जाए कि क्या फाइनल ईयर की परीक्षाएं विश्वविद्यालयों द्वारा लंबी परीक्षाओं के बजाए मल्टीपल ज्वाइस क्यूश्चन्स (MCQ), ओपन च्वाइस, असाइनमेंट और प्रेजेंटेशन भी कराई जा सकती हैं? 

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अदालत में कहा था कि वे ऑनलाइन परीक्षाएं इसलिए आयोजित करा रहे हैं क्योंकि यूजीसी की गाइडलाइन्स में नल ईयर के छात्रों की परीक्षाएं कराना जरूरी बताया गया है।

आपको बता दें कि डीयू ऑनलाइन ओपन बुग एग्जाम्स 10 अगस्त से 31 अगस्त के बीच कराने का फैसला किया है। जो छात्र इस परीक्षा में भाग नहीं ले पाएंगे उन्हें भौतिक रूप से परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। वहीं विश्वविदयालय ने पहले चरण में मॉक टेस्ट 27 जुलाई से लेने का फैसला किया है। दूसरे चरण में अगस्त में परीक्षाएं होंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:DU Open Book Exams: High Court seeks details of CSE preparations before final year exams