ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरडीयू के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब इंटर्नशिप में मिलेगा ज्यादा स्टाइपेंड, मिलेंगे इतने रुपये

डीयू के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब इंटर्नशिप में मिलेगा ज्यादा स्टाइपेंड, मिलेंगे इतने रुपये

डीयू इंटर्नशिप योजना में 4 अक्तूबर तक मिले आवेदनों में से अब चयन प्रक्रिया चल रही है। चयनित छात्रों को अब प्रति माह 5,250 रुपये मिलेंगे। समर इंटर्नशिप प्रोग्राम में 10,500 से अधिक का मानदेय दिया जाएगा

डीयू के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब इंटर्नशिप में मिलेगा ज्यादा स्टाइपेंड, मिलेंगे इतने रुपये
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीWed, 01 Nov 2023 08:13 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से छात्रों के कौशल विकास और नेतृत्व विकास के लिए संचालित दो इंटर्नशिप योजनाओं के मानदेय में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। डीयू के डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. पंकज अरोड़ा ने बताया कि कार्यकारी परिषद से प्रस्ताव पास हुआ था। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर कार्यालय द्वारा संचालित पार्ट-टाइम इंटर्नशिप योजना और ग्रीष्म कालीन इंटर्नशिप योजना दोनों के मानदेय बढ़ोतरी के साथ दिए जाएंगे। विगत दिनों 225 छात्रों ने डीयू में इंटर्नशिप किया है।

योजना के लिए डीयू के छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। चार अक्तूबर तक मिले आवेदनों में से अब चयन प्रक्रिया चल रही है। चयनित छात्रों को अब प्रति माह 5,250 रुपये मिलेंगे। जबकि, ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप प्रोग्राम में 10,500 से अधिक का मानदेय दिया जाएगा।

सकारात्मक परिणाम सामने आए प्रो. अरोड़ा
प्रो. पंकज अरोड़ा ने बताया कि इंटर्नशिप प्रोग्राम के बारे में जितना सोचा था, उससे अधिक सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। कार्यक्षमता का स्तर बढ़ा है। जिस विभाग में बच्चे इंटर्नशिप करने गए, वहां बेहतर किया और संबंधित विभाग ने भी सीखा। डीयू ने बताया कि कोई भी छात्र पार्ट-टाइम इंटर्नशिप एक बार ही कर सकता है। छात्र को प्रति सप्ताह 8-10 घंटे का समय वहां देना होगा, जहां डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डिपार्टमेंट उनकी ड्यूटी लगाएगा।

हिंदू कॉलेज में छात्रों के निष्कासन पर समिति बनी
दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध हिंदू कॉलेज में 15 विद्यार्थियों के निष्कासन मामले में कई छात्रों ने मंगलवार को विरोध-प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि हिंदू कॉलेज प्रशासन ने जो रवैया छात्रों के प्रति अपनाया है, वह असहनीय है। छात्र सामान्य रूप से प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन उसे अनुशासनहीनता बताया गया। देर शाम तक चले प्रदर्शन के बाद कॉलेज प्रशासन ने एक समीक्षा समिति गठित कर दी है। हिंदू कॉलेज ने इस मामले को लेकर एक नोटिस भी जारी किया है। इसमें लिखा गया कि डीयू छात्र संघ के ज्ञापन के बाद कॉलेज ने एक समिति गठित की है, जो इस मामले को देखेगी। यह समिति 1 नवंबर को छात्रों से मुलाकात भी करेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ की सचिव अपराजिता ने बताया कि प्रिंसिपल और अनुशासनात्मक समिति के साथ बैठक हुई है।
 

Virtual Counsellor