ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU Exams 2020 : वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड करने के विरोध में छात्र, बताया निजिता का हनन

DU Exams 2020 : वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड करने के विरोध में छात्र, बताया निजिता का हनन

दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्रों ने अपने प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने का विरोध किया है। छात्रों ने निजता के मुद्दे पर विश्वविद्यालय के फैसले का विरोध किया है। डीयू...

DU Exams 2020 : वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड करने के विरोध में छात्र, बताया निजिता का हनन
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Fri, 03 Jul 2020 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्रों ने अपने प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने का विरोध किया है। छात्रों ने निजता के मुद्दे पर विश्वविद्यालय के फैसले का विरोध किया है।

डीयू की ऑनलाइन ओपर बुक एग्जाम में भाग लेने जा फाइनल ईयर के छात्रों ने बताया उनके एडमिट कार्ड को काई भी आसानी के साथ एक्सेस कर सकता है। किसी भी उनका रोल नंबर और गेटवे पासवर्ड पता है तो आसानी से वह एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

मामले पर इंडियान नेशनल टीचर्स कांग्रेस (INTEC) के पंकट गर्ग ने बताया कि उन्होंने विश्वविद्यालके वाइस चांसलर योगेश त्यागी को निजता के मुद्दे पर लिखा है। यहां तक कि कोई बाहरी भी किसी छात्र का ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और उनका पता हासिल कर सकता है। क्योंकि यह सारी जानकारी उनके प्रवेश पत्र पर मौजूद है।

वाइस चांसलर को लिखे पत्र में कहा गया है कि विभिन्न सामाजिक और आर्थिक बैकग्राउंड वाले लाखों छात्र हैँ जिनके डेटा का मिसयूज हो सकता है। कोई भी एजेंसी उनकी निजी सूचनाएं हासिल कर उसका गलत इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे छात्रों को कुछ समस्याएं भी झेलनी पड़ सकती हैं खासकर लड़कियों को। इसलिए विश्विविद्यालय प्रशासन को इस बात को गंभीरता से लिया जाना चाहिए।


लक्ष्मीबाई कॉलेज की तीसरे वर्ष की एक छात्रा ने बताया, 'कुछ दिन पहले मुझे किसी ने फोन किया और कहा कि वह डीयू का शिक्षक है। मैं ने उस पर शक नहीं किया क्योंकि टीचर उन दिनों ऑनलाइन ओपन बुक एग्जाम को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। मुझे लगा कि इसी को लेकर कॉल किया होगा। लेकिन कॉलर बाद में अभद्र भाषा में बात करने लगा जिस पर मैंने कॉल डिसकनेक्ट कर दिया। बाद में उसे कॉल करने की कोशिश की तो उसका नंबर स्विच ऑफ आ रहा था।'

छात्रा ने कहा कि हो सकता है कि उसका नंबर एडमिट कार्ड से किसी को मिल गया हो। वहीं गर्गी कॉलेज की छात्रा ने बताया कि उनका रोल नंबर 10 डिजिट का है जिसमें एडमिशन का साल, कोर्स और कॉलेज का कोड है। वेबसाइट से किसी का प्रवेश पत्र पाना कोई कठिन काम नहीं है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें