ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU Cut Off 2019: स्टूडेंट्स कंफ्यूज, स्ट्रीम बदलने पर कितने कटेंगे मार्क्स

DU Cut Off 2019: स्टूडेंट्स कंफ्यूज, स्ट्रीम बदलने पर कितने कटेंगे मार्क्स

दिल्ली विश्वविद्यालयों में दाखिले को लेकर असमंजस की स्थिति जारी है। 62 कॉलेजों में से कई कॉलेजों ने डीयू को यह जानकारी नहीं दी है कि वह स्ट्रीम बदलने पर कितने अंक काटेंगे। इसकी वजह से छात्र परेशान...

DU Cut Off 2019: स्टूडेंट्स कंफ्यूज, स्ट्रीम बदलने पर कितने कटेंगे मार्क्स
प्रमुख संवाददाताWed, 17 Jul 2019 03:00 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालयों में दाखिले को लेकर असमंजस की स्थिति जारी है। 62 कॉलेजों में से कई कॉलेजों ने डीयू को यह जानकारी नहीं दी है कि वह स्ट्रीम बदलने पर कितने अंक काटेंगे। इसकी वजह से छात्र परेशान हैं।.

डीयू में स्नातक दाखिला के विशेष कार्य अधिकारी डॉ. सुकांत दत्ता का कहना है कि डीयू ने सभी कॉलेजों से इस बाबत पूछा था और एडवाइजरी जारी की थी। लेकिन, कुछ कॉलेजों ने इसके बारे में बताया था। .

अधिकांश कॉलेजों ने यह कहा कि वह बीए प्रोग्राम में स्ट्रीम बदलने पर कोई अंक नहीं काटेंगे। जो कॉलेज पहले अंक काटते थे उन कॉलेजों ने भी अब अंक नहीं काटने की बात कही। हालांकि, एक छात्रा ने बताया कि डीयू के श्यामलाल कॉलेज ने डीयू को बिना बताए स्ट्रीम बदलने पर 2.5 फीसदी अंक काटे हैं। यह कटौती बीए प्रोग्राम में की गई है। जबकि, डीयू ने इस बाबत अपनी वेबसाइट पर किसी तरह की जानकारी नहीं दी है कि श्यामलाल कॉलेज 12वीं में कॉमर्स से उत्तीर्ण छात्र यदि बीए प्रोग्राम में दाखिला लेगा तो कितना अंक काटेगा। वहीं, श्यामलाल कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया से जुड़े एक अधिकारी का कहना है कि विगत वर्ष वाले दाखिले के नियम ही हम इस बार भी लागू कर रहे हैं। इसलिए हमने स्ट्रीम बदलने पर 2.5 फीसदी अंक काटे हैं। इसकी जानकारी हमने अपने कॉलेज की वेबसाइट पर दी है।

DU की चौथी कटऑफ जारी, आरक्षित वर्ग के लिए अब भी मौके

सिर्फ पांच कॉलेजों का जवाब आया
डीयू द्वारा कॉलेजों को स्ट्रीम बदलने पर काटे जाने वाले अंकों की जानकारी के बाबत भेजे गये मेल के जवाब में डीयू को बस पांच कॉलेजों का जवाब आया है। जिसको उन्होंने अपनी वेबसाइट पर लगाया है। ऐसी स्थिति में जब छात्र कॉलेज में दाखिला के लिये जाते हैं और बताते हैं तब भी कॉलेज उनके 2-2.5 फीसद अंक काट लेता है। 

यह भी जानें 
डीयू की वेबसाइट के अनुसार इन कॉलेजों ने बीए प्रोग्राम में स्ट्रीम बदलने पर कट रहे हैं अंक-
शिवाजी कॉलेज- 2 फीसद
श्री अरबिंदो कॉलेज-2 फीसद
रामजस कॉलेज- 2.5 फीसद
शहीद भगत सिंह- 3 फीसद 
श्री वेंकटेश्वर कॉलेज- 2.5 फीसद 

दो कॉलेजों ने संशोधित कटऑफ जारी की 
डीयू में दो कॉलेजों ने संशोधित कटऑफ जारी की है। इसकी जानकारी कॉलेजों ने अपनी वेबसाइट पर तथा डीयू ने अपनी वेबसाइट पर डाली है। राम लाल आनंद कॉलेज ने बीए प्रोग्राग मैथमेटिक्स और इकोनॉमिक्स के संयोजन में सामान्य की कटऑफ बंद करने की सूचना दी है। जबकि ओबीसी में 81, एससी में 77, एसटी में 72, पीएडब्ल्यूडी में 72 तथा ईडब्ल्यूएस में बंद कर दी है। वहीं, मिरांडा हाउस कॉलेज ने केवल कश्मीरी विस्थापितों के लिए जियोग्राफी ऑनर्स में कटऑफ में संशोधन किया है। कॉलेज ने कश्मीरी विस्थापितों के लिए इस विषय में 86.5 फीसदी कटऑफ रखी है।

- 62 कॉलेजों में से कई कॉलेज ने डीयू को यह जानकारी नहीं दी है कि वह स्ट्रीम बदलने पर कितने अंक काटेंगे
- 2.5 फीसदी अंक काटे हैं पूर्वी दिल्ली स्थित श्यामलाल कॉलेज ने स्ट्रीम बदलने पर
 

Virtual Counsellor