ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरDU CSAS 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय में 71 हजार सीटों के लिए एक लाख नामांकन, अंतिम तिथि की घोषणा बाकी

DU CSAS 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय में 71 हजार सीटों के लिए एक लाख नामांकन, अंतिम तिथि की घोषणा बाकी

DU Admission 2024 : दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्सों में दाखिले के लिए सीएसएएस पोर्टल 27 मई से शुरू किया गया था। पोर्टल शुरू होने के एक सप्ताह से भी कम समय में 71 हजार सीटों के लिए एक लाख से ज्

DU CSAS 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय में 71 हजार सीटों के लिए एक लाख नामांकन, अंतिम तिथि की घोषणा बाकी
du to female students teachers register on namo app to attend women s day event
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीSun, 02 Jun 2024 04:33 PM
ऐप पर पढ़ें

DU UG Admission 2024 : दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिला के लिए लगभग 1 लाख नामांकन हो चुके हैं। ज्ञात हो कि डीयू में कुल 71 हजार सीटें स्नातक के विभिन्न विषयों में हैं। डीयू ने कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम के लिए पोर्टल जारी कर दिया है। जिसमें छात्र अपने अंक और जरूरी जानकारी भर सकते हैं। स्नातक में दाखिला का आधार सीयूईटी के अंक ही हैं।इसलिए डीयू सीयूईटी के अंक आने के बाद कॉमन सीट एलोकेशन का दूसरा चरण खोलेगा। डीयू ने अभी नामांकन की अंतिम तिथि घोषित नहीं की है।

डीयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार शाम 5 बजे 95 हजार से अधिक छात्रों ने डीयू के लिए नामांकन किया था। डीयू ने पहली बार सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए कोटा निर्धारित किया है।इस कोटा के तहत शनिवार को 2069 अभ्यर्थियों ने नामांकन कराया था। वहीं अनाथ कोटा के तहत कुल 70 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

आईपीयू में काउंसलिंग अगले सप्ताह से
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में बीटेक (बायोटेक) और एमटेक (बायोटेक) प्रोग्राम में दाखिला के लिए आयोजित होने वाली काउंसलिंग प्रक्रिया अगले सप्ताह से होगी। इन दोनों प्रोग्राम के लिए काउंसलिंग ऑफलाइन मोड में द्वारका कैंपस में आयोजित की जाएगी। एमटेक (बायोटेक) की काउंसलिंग 10 जून को और बीटेक(बायोटेक) की काउंसलिंग 12 जून को आयोजित की जाएगी।

विशेष बच्चों की 58 सौ से ज्यादा सीटें खाली रह गईं
शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए निजी स्कूलों में नर्सरी से लेकर पहली कक्षा की आरक्षित आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ईडब्ल्यूएस)/ वंचित वर्ग(डीजी) और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों(सीडब्ल्यूएसएन) श्रेणी की सीटों पर दाखिला को लेकर ड्रॉ हो चुका है। स्कूलों में सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी की 5800 से अधिक सीटें खाली रही गई हैं। जानकारी के अनुसार शिक्षा निदेशालय को सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी के लिए 903 आवेदन प्राप्त हुए थे। इसमें ड्रॉ में 859 सीटें भरी गई, जबकि स्कूलों में दाखिले के लिए 6,716 सीटें उपलब्ध थी। निदेशालय को दाखिले के लिए काफी कम आवेदन मिले थे।

निदेशालय सीट भरने के लिए उठाए कदम ईडब्ल्यूएस सीटों पर दाखिले के लिए अभिभावकों का मार्गदर्शन करने वाले मिशन तालीम के संस्थापक अध्यक्ष एकरामूल हक ने कहा कि निदेशालय को सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी की सीट भरने के लिए प्रयास करने चाहिए। अगर सीट खाली रह जाती है तो उसे ईडब्ल्यूएस श्रेणी में तब्दील करके भरा जाए। इससे जिनका ड्रॉ में नाम नहीं आया है, उनको दाखिला का मौका मिलेगा।

Virtual Counsellor