ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय सीट बचने पर ही जारी करेगा चौथी सूची

DU Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय सीट बचने पर ही जारी करेगा चौथी सूची

डीयू में तीसरी काउंसिलिंग के तहत दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन डीयू के अधिकांश कॉलेजों में सीटें भर चुकी हैं। नॉर्थ कैंपस के लगभग सभी कॉलेजों में सामान्य वर्ग की काफी कम सीटें खाली हैं, क्योंक

DU Admission 2023: दिल्ली विश्वविद्यालय सीट बचने पर ही जारी करेगा चौथी सूची
Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 18 Aug 2023 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

डीयू में तीसरी काउंसिलिंग के तहत दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है, लेकिन डीयू के अधिकांश कॉलेजों में सीटें भर चुकी हैं। नॉर्थ कैंपस के लगभग सभी कॉलेजों में सामान्य वर्ग की काफी कम सीटें खाली हैं, क्योंकि अधिकांश लोकप्रिय कोर्स की सीटें भर चुकी हैं। यही नहीं, नॉर्थ कैंपस के अलावा बाकी कॉलेजों में आरक्षित वर्ग में सीटों की संख्या अधिक हैं। डीयू ने स्पष्ट किया है कि तीन काउंसिलिंग होने के बाद यदि सीटें बच जाती हैं तो उसी स्थिति में चौथी लिस्ट जारी की जाएगी।

छात्राओं के कॉलेज मिरांडा हाउस में सामान्य वर्ग में बीए प्रोग्राम के कुछ विषयों में एक या दो सीट ही खाली हैं। वहां बीए प्रोग्राम बंगाली के साथ जियोग्राफी में एक सीट, बीए प्रोग्राम इकोनोमिक्स के साथ इतिहास में एक सीट तथा इकोनोमिक्स के साथ गणित में दो सीट उपलब्ध हैं। हिंदू कॉलेज में केमेस्ट्री ऑनर्स में पांच सीट, हिंदुस्तानी म्यूजिक ऑनर्स में पांच सीट, तालवाद्य ऑनर्स में दो सीट और कर्नाटक संगीत एवं फिजिक्स ऑनर्स में एक-एक सीट सामान्य वर्ग के लिए उपलब्ध है। उधर, हंसराज कॉलेज में सामान्य वर्ग में अधिकतम छह सीट बॉटनी ऑनर्स में उपलब्ध हैं। केमेस्ट्री ऑनर्स में चार, इलेक्ट्रोनिक्स ऑनर्स में पांच, जियोलॉजी में तीन, फिजिक्स में तीन और जुलॉजी में तीन सीट उपलब्ध हैं। वहीं, किरोड़ीमल कॉलेज में भी केवल केमेस्ट्री ऑनर्स में सामान्य वर्ग में एक सीट खाली है। फिजिक्स ऑनर्स और जुलॉजी में तीन-तीन सीटें खाली हैं। दौलतराम कॉलेज में बॉटनी ऑनर्स में आठ सीटें खाली हैं। इसके अलावा नॉर्थ कैंपस के अन्य कॉलेज में बहुत कम सीटें खाली हैं। कमोबेश साउथ कैंपस के मशहूर कॉलेजों की भी यही स्थिति है।

दाखिले 22 अगस्त से होंगे
डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बची हुई सीटों पर 22 अगस्त से दाखिले होंगे। खाली सीटों ब्योरा जारी कर दिया गया है। 22 अगस्त से ही छात्र जो विकल्प मिला है, उसे स्वीकार कर सकते हैं। उसके बाद उनके प्रमाणपत्रों की जांच कॉलेज करेंगे और संतुष्टि होने पर कॉलेज प्रशासन फीस के लिए लिंक भेजेंगे। अभ्यर्थी 26 अगस्त शाम 5 बजे से पहले अपनी फीस जमा कर सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें