ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU Admission 2022: दाखिला प्रक्रिया में किए गए बदलाव, छात्राओं को मेरिट में छूट नहीं देंगे कॉलेज

DU Admission 2022: दाखिला प्रक्रिया में किए गए बदलाव, छात्राओं को मेरिट में छूट नहीं देंगे कॉलेज

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज इस बार स्नातक दाखिला में छात्राओं को मेरिट में किसी तरह की छूट नहीं देंगे। गुरुवार को होने वाली कार्यकारी परिषद की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगेगी। करीब डेढ़ दर्जन कॉलेज

DU Admission 2022: दाखिला प्रक्रिया में किए गए बदलाव, छात्राओं को मेरिट में छूट नहीं देंगे कॉलेज
Anuradha Pandeyवरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीThu, 18 Aug 2022 12:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज इस बार स्नातक दाखिला में छात्राओं को मेरिट में किसी तरह की छूट नहीं देंगे। गुरुवार को होने वाली कार्यकारी परिषद की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगेगी। करीब डेढ़ दर्जन कॉलेज विभिन्न कोर्स में छात्राओं को एक फीसदी की छूट देते थे।

डीयू में दाखिला से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि इस बार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के माध्यम के अंकों के आधार पर ही दाखिला होगा, लिहाजा इस व्यवस्था को खत्म किया जा रहा है। वैसे भी डीयू में छात्राओं की संख्या छात्रों के अनुपात में अधिक है। डीयू ने इस बार दाखिला प्रक्रिया में कई और बदलाव किए हैं।

पहली बार मध्यावधि में दाखिले का विकल्प : डीयू उन छात्रों को दाखिला का एक और मौका देगा, जो सीयूईटी परीक्षा में तो बैठे हैं लेकिन वह आवेदन नहीं कर पाए हैं। इसके लिए डीयू एक हजार रुपये बतौर शुल्क अभ्यर्थी से लेगा और इसे वापस नहीं किया जाएगा।

वरिष्ठ अधिकारी ने स्पष्ट किया कि इस व्यवस्था को दाखिले की गारंटी के तौर पर नहीं लिया जा सकता। हम छात्रों को बस यह सुविधा दे रहे हैं कि अगर हमारे पास सीट बची है तो हम उनको दाखिला यह भी स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यदि कोई छात्र किसी कारण से विश्वविद्यालय के पोर्टल पर नामांकन नहीं करा पाया है और काउंसलिंग शुरू हो गई है और वह उच्च मेरिट वाला है तो वह अपनी मेरिट के आधार पर दाखिला के लिए दावा नहीं कर सकता है।

यदि किसी अभ्यर्थी का आवेदन कॉलेज द्वारा न्यूनतम योग्यता पूरी नहीं होने के कारण नहीं जमा हुआ है। या किसी तरह की श्रेणी बदल दी गई हो गलती से। मध्य में प्रवेश करने वाले अभ्यर्थियों को सीट आवंटन पर सभी अभ्यर्थियों के बाद ही विचार किया जाएगा। इसके साथ ही एक उम्मीदवार जो पोर्टल पर मध्य में दाखिला के लिए आवेदन करता है उसे आवंटित सीटों पर दावा करने का कोई अधिकार नहीं होगा।

इन विषयों में नहीं मिलेगा प्रवेश

जिन विषयों में ट्रायल होता है उनमें छात्रों को मध्य में आवेदन का विकल्प नहीं मिलेगा। प्रदर्शन-आधारित कार्यक्रमों जेसे बीए (ऑनर्स) संगीत, बीएससी शारीरिक शिक्षा, स्वास्थ्य शिक्षा और खेल, और ईसीए और स्पोर्ट्स सुपरन्यूमेरी कोटा के लिए मध्य-प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। यही नहीं दिव्यांग विद्यार्थी भी अपनी श्रेणी में किसी तरह का परिवर्तन नहीं कर पाएंगे।
दिल्ली विश्वविद्यालय ने एक बार फिर से अपने यहां स्पोर्ट्स कोटा के तहत तलवारबाजी शामिल कर दिया है। विगत कुछ वर्षों से इसे डीयू ने अपने खेल कोटा के तहत किए जाने वाले दाखिला से बाहर कर दिया था। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कौन कौन से कॉलेज इस खेल में अपने यहां दाखिला देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें