ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDU Admission 2020: डीयू ने जारी किया एडमिशन प्रक्रिया का संभावित शेड्यूल, जानें अहम तारीखें

DU Admission 2020: डीयू ने जारी किया एडमिशन प्रक्रिया का संभावित शेड्यूल, जानें अहम तारीखें

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिला को लेकर तैयारी तेज हो गई है। दाखिला समिति की बैठक में स्नातक दाखिला को लेकर संभावित कैंडर तैयार कर लिया गया है। इस पर जल्द ही स्थायी समिति भी अपनी संस्तुति...

DU Admission 2020: डीयू ने जारी किया एडमिशन प्रक्रिया का संभावित शेड्यूल, जानें अहम तारीखें
प्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीFri, 29 May 2020 06:16 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिला को लेकर तैयारी तेज हो गई है। दाखिला समिति की बैठक में स्नातक दाखिला को लेकर संभावित कैंडर तैयार कर लिया गया है। इस पर जल्द ही स्थायी समिति भी अपनी संस्तुति देगी। हालांकि, आधिकारिक रूप से इस कैलेंडर को अभी जारी नहीं किया गया है। बस दाखिला समिति के सदस्यों को भेजा गया है। संभावित कैलेंडर के अनुसार, 8 जून से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन इस कैलेंडर और प्रास्पेक्टस को लेकर शिक्षक प्रतिनिधियों ने विरोध भी जताया है। डीयू में दाखिले से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तिथियों में बदलाव संभव है, क्योंकि परिस्थियों के अनुकूल ही कार्य किया जाएगा। स्थाई समिति के सुझाव के बाद इसमें अन्य बदलाव किए जा सकते हैं। सीबीएसई के बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद भी इसमें बदलाव किया जा सकता है। ज्ञात हो कि डीयू इस बार 2018 की सीटों की संख्या के अनुसार 15 फीसदी अधिक सीटों पर दाखिला करेगा। 

दिल्ली विश्वविद्यालय ने 8 जून से 30 जून के बीच यूजी, पीजी, एमफिल और पीएचडी में प्रवेश के लिए संभावित पंजीकरण की संभावित तिथियां निर्धारित की हैं। प्रवेश परीक्षा के लिए संभावित तिथियां 27 जुलाई से 10 अगस्त तक तय की गई हैं। प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से कराया जाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय का अनुमान है कि पीजी प्रवेश परीक्षा के परिणाम 14 अगस्त तक जारी किए जाएंगे। पीजी छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र सितंबर, 2020 से शुरू होने की उम्मीद है।  

सीबीएसई के परिणाम घोषित होने के बाद फिर खोले जाएंगे पोर्टल
30 जून तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद डीयू ने एक बार फिर सीबीएसई द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित करने के बाद 12वीं के अंक अपडेट करने के लिए पोर्टल खुलने की तिथि 31 जुलाई से 9 अगस्त निर्धारित की है। हालांकि तब तक सीबीएसई का परीक्षा परिणाम आ जाएगा या नहीं इसको लेकर भी कोई घोषणा सीबीएसई ने नहीं की है। 

11 अगस्त को पहली कटऑफ आने की संभावना
डीयू ने दाखिला कैलेंडर में 11 अगस्त को पहली कटऑफ के दाखिला की घोषणा की है। यह समय 11 से 14 अगस्त तक होगा। 16 अगस्त तक छात्र पहली कटऑफ के दाखिला की फीस जमा कर पाएगा। डीयू ने इस बार भी फिलहाल 5 कटऑफ की तिथि घोषित की है। डीयू ने यह भी कहा है कि अगर सीट खाली रह जाती है तो फिर कटऑफ निकाला जाएगा। 

महामारी के कारण घटाई जाए फीस
डीयू में कार्यकारी समिति के शिक्षक प्रतिनिधि राजेश झा का कहना है कि डीयू ऑनलाइन आवेदन के लिए जो फीस ले रहा है वह अधिक है। हमारी मांग है कि कोरोना महामारी के कारण छात्रों को फीस भरने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा इसलिए इसे माफ किया जाए या कम किया जाए। डीयू ने स्नातक दाखिला के लिए सामान्य वर्ग व ओबीसी की आवेदन फीस 250 रुपए जबकि इनकी प्रवेश परीक्षा की फीस 750 रुपए है। 

आईटी कंपनी की सेवा लेने का विरोध
डीयू के शिक्षकों ने एक बार फिर डीयू द्वारा एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ईसीए) व स्पोर्ट्स दाखिला के लिए ट्रायल व अन्य कार्यों के लिए एक आईटी कंपनी से भी सेवा लेने का प्रस्ताव है। शिक्षकों का इसको लेकर भी विरोध है। ईसी में शिक्षक प्रतिनिधि राजेश झा कहना है कि डीयू खेल और ईसीए की दाखिला प्रक्रिया को विकेंद्रीयकृत करे। ताकि इसे किसी तरह की कंपनी की सहायता न लेनी पड़े। कॉलेज इसे बेहतर तरीके से करा सकते हैं। 

इन विषयों की परीक्षा कराएगी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 
-बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनोमिक्स
-बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज
-बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (फाइनांस इनवेस्टमेंट एनेलॉसिस)
-बीटेक (इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिकल इनोवेशन) 
-बीए ऑनर्स ह्यूमनिटीज एंड सोशल साइंसेज 
-बैचलर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन  
-बैचलर आफ साइंस इन फिजिकल एजुकेशन, हेल्थ एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स 
- बीए ऑनर्स मल्टीमीडिया एंड मास कम्युनिकेशन  
- फाइन ईयर इंट्रीग्रेटेड प्रोग्राम इन जर्नलिज्म  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें