DA Image
26 नवंबर, 2020|11:22|IST

अगली स्टोरी

डीयू : सेंट स्टीफंस कॉलेज में कल से करें ऑनलाइन आवेदन, इस बार नहीं होगी लिखित परीक्षा

stephens stephen

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध सेंट स्टीफंस कॉलेज में स्नातक के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 7 जुलाई से शुरू होगी। आवेदन की अंतिम तिथि डीयू की तरह 18 जुलाई ही होगी। कोविड-19 से उपजी स्थिति के कारण कॉलेज आवेदन प्रक्रिया के बाद लिखित प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं करेगा, बल्कि वह मेरिट के साथ ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से छात्रों का चयन करेगा। 

अल्पसंख्यक संस्थान होने के कारण सेंट स्टीफंस में 50 फीसदी सीटें क्रिश्चियन छात्रों के लिए आरक्षित हैं। कॉलेज ने अपने इंफार्मेशन बुलेटिन में बताया कि साक्षात्कार के तीन हिस्से होंगे, जिनमें अकादमिक, सह-पाठ्यचर्या और सामान्य जागरुकता एवं मूल्यों की समझ शामिल हैं। साक्षात्कार के लिए आने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार एडमिट कार्ड की एक प्रति, जन्मतिथि के प्रमाण पत्र की मूल प्रति (माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र) और योग्यता परीक्षा की अंक तालिका साथ रखनी होगी।

आवेदन से पहले इंफॉर्मेशन बुलेटिन
हर साल छात्र डीयू में दाखिले के लिए आवेदन करते समय गलतियां करते हैं। इस कारण दाखिले के समय उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। डीयू और कॉलेज ने स्पष्ट किया है कि जब भी छात्र आवेदन करें, संस्थान का इंफॉर्मेशन बुलेटिन जरूर देख लें। 

पहले डीयू में आवेदन जरूरी 
सेंट स्टीफंस और जीजस एंड मेरी कॉलेज में दाखिले के लिए अलग प्रावधान हैं। ये दोनों क्रिश्चियन अल्पसंख्यक कॉलेज हैं, लेकिन इनमें आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को डीयू के ऑनलाइन पोर्टल पर पहले आवेदन करना होगा। यहां आवेदन करने के बाद छात्र को मिली नामांकन संख्या को सेंट स्टीफंस और जीजस एंड मेरी कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन के समय भरना होगा। यदि छात्र केवल डीयू के पोर्टल पर आवेदन करता है और इन दोनों कॉलेजों में आवेदन नहीं करता है तो वह इन कॉलेजों में दाखिला नहीं ले सकता। छात्र बिना डीयू पोर्टल पर आवेदन किए केवल इन्हीं दोनों कॉलेजों में आवेदन करता है तो वह आवेदन भी स्वीकार्य नहीं है। 

सेंट स्टीफंस में स्नातक में 10 कोर्स में होता है आवेदन 

बीए प्रोग्राम 
बीए इनकोनोमिक्स ऑनर्स
बीए इंग्लिश ऑनर्स
बीए हिस्ट्री ऑनर्स
बीए फिलोसोफी ऑनर्स
बीए संस्कृत आनर्स
बीएससी मैथमेटिक्स ऑनर्स 
बीएससी केमेस्ट्री
बीएससी फिजिक्स ऑनर्स
बीएससी प्रोग्राम फिजिकल एजुकेशन
-----
परास्नातक में पढ़ाए जाने वाले 9 कोर्स में होता है आवेदन-

इकोनोमिक्स
इंग्लिश
हिस्ट्री
फिलोसफी
एमए और एमएससी मैथमेटिक्स
एमए एमएससी ऑपरेशनल रिसर्च
एमएससी केमेस्ट्री
एमएससी फिजिक्स 

---------------
स्पोर्ट्स कोटा का नहीं होगा ट्रायल 

सेंट स्टीफंस ने डीयू की भांति स्पोर्ट्स कोटा में ट्रायल नहीं होगा। लेकिन यहां सर्टिफिकेट के बाद साक्षात्कार का प्रावधान है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:du admission 2020 : apply online for St Stephen College stephens from tomorrow there is now written exam this time