ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरडीयू : स्नातक में दाखिला के लिए 12वीं का अंकपत्र है अनिवार्य

डीयू : स्नातक में दाखिला के लिए 12वीं का अंकपत्र है अनिवार्य

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक, परास्नातक और एमफिल पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हिन्दुस्तान हेल्पलाइन पर ईमेल से आए सवालों का जवाब दिया है डीयू के रामलाल आनंद कॉलेज के प्रिंसिपल...

डीयू : स्नातक में दाखिला के लिए 12वीं का अंकपत्र है अनिवार्य
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 07 Jul 2020 12:44 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक, परास्नातक और एमफिल पीएचडी के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हिन्दुस्तान हेल्पलाइन पर ईमेल से आए सवालों का जवाब दिया है डीयू के रामलाल आनंद कॉलेज के प्रिंसिपल डा.आरके गुप्ता ने - 

सवाल-मेरा जाति प्रमाण पत्र नहीं है। मेरे पिताजी का है। तो क्या मै डीयु में आवेदन कर सकता हूं?
नवीन महतो

जवाब-यदि आपके पास जाति प्रमाणपत्र नहीं है तब भी आप डीयू में आवेदन कर सकते हैं। अपने नाम से सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आप आवेदन कर दें और उसकी एक स्लिप आवेदन फार्म पर अपलोड कर दें। दाखिला के समय आपको अपने नाम का प्रमाणपत्र देना होगा। 

 सवाल-मैंने डीयू में बीएड में दाखिला के लिए आवेदन किया है। आवेदन फार्म में मैंने स्नातक उत्तीर्ण करने का वर्ष 2017 लिखा है जबकि मैंने 2018 में स्नातक उत्तीर्ण किया है क्या मेरा आवेदन फार्म रद हो जाएगा? 
शिव शर्मा

जवाब-डीयू द्वारा आवेदन फार्म को एडिट करने का जब विकल्प दिया जाएगा तब आप उसमें संशोधित कर लीजिएगा। आपका आवेदन फार्म रद नहीं होगा।  

सवाल-मैं बीएससी एग्रीकल्चर ऑनर्स से किया हूं क्या मैं डीयू से प्लांट बायोटेक्नोलॉजी कोर्स से एमएससी कर सकता हूं?  
फैजल अंसारी

जवाब- सामान्य वर्ग के छात्र के लिए बीएससी में 55 फीसद अंक या उसके बराबर सीजीपीए होना चाहिए। आप प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला ले सकते हैं। 

सवाल- दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक में दाखिला के लिए 10वीं के अंक महत्वपूर्ण हैं कि 12वीं के अंक? 
सिद्धार्थ चंद

जवाब- स्नातक में दाखिला के लिए आपके पास 12वीं का अंक पत्र होना आवश्यक है। यदि अभी परीक्षा परिणाम नहीं आया है तो रिजल्ट अवेटेड के कालम को टिक कर आवेदन कर सकते हैं। बाद में एडिट का जब विकल्प मिलेगा तब उसमें अंक भर सकते हैं।  

 सवाल-  मैं डीयू से बीएससी कंप्यूटर साइंस से करना चाहता हूं? इसमें बेस्ट थ्री में कौन कौन से विषय आवश्यक हैं?
अमन मेहरा

जवाब- इसमें बेस्ट थ्री नहीं होता है। इसमें आप एक भाषा अंग्रेजी और गणित के अलावा अगर आप फिजिक्स, केमेस्ट्री ले सकते हैं। अन्य विषय लेते हैं तो दो फीसद अंक की कटौती होगी। अधिक जानकारी इंफार्मेशन बुलेटिन भी देख लें। 


सवाल- मैं एमए इतिहास विषय से करना चाहता हूं क्या यह कोर्स पत्राचार से कर सकता हूं?  
हितेंद्र सोनी 

जवाब- अगर आप दिल्ली के निवासी हैं तो आप डीयू के स्कूल आफ ओपन लर्निंग से इतिहास से एमए कर सकते हैं। इसकी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। डीयू के पीजी पोर्टल पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 
 
सवाल-मैंने अपना स्नातक बीएससी एग्रीकल्चर से किया है। क्या मैं डीयू से बीएड के लिए आवेदन कर सकता हूं? मुझे कौन सा विषय टीचिंग के लिए स्वीकार करना होना? 
मौसम कुमार अग्रहरि

 
जवाब- आप बीएड के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपके पास एग्रीकल्चर के अलावा दो टीचिंग विषय जो स्कूल में पढ़ाए जाते हों उसे पढ़े हों तो आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला होता है। 

Virtual Counsellor