ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरDU Admission 2022: यूजी प्रवेश प्रक्रिया में हो सकती है देरी, जानें- क्या है वजह?

DU Admission 2022: यूजी प्रवेश प्रक्रिया में हो सकती है देरी, जानें- क्या है वजह?

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने अपनी प्रवेश प्रक्रिया में एक सप्ताह की देरी कर सकता है। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, सीनियर विश्वविद्यालय अधिकारियों ने कहा है कि डीयू प्रवेश 2022 में यूजी प्रवेश के लिए एक सप

DU Admission 2022: यूजी प्रवेश प्रक्रिया में हो सकती है देरी, जानें- क्या है वजह?
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 10:32 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने अपनी प्रवेश प्रक्रिया में एक सप्ताह की देरी कर सकता है। लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, सीनियर विश्वविद्यालय अधिकारियों ने कहा है कि डीयू प्रवेश 2022 में यूजी प्रवेश के लिए एक सप्ताह की देरी होने की संभावना है। बता दें, CUET UG 2022 की परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की ओर से पुनर्निर्धारित की गई थी। इस कारण प्रवेश प्रक्रिया में देरी होने की संभावना है।

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, डीयू के अधिकारियों ने कहा है कि प्रवेश प्रक्रिया 'एक सप्ताह तक लंबी होने की उम्मीद है क्योंकि CUET को पुनर्निर्धारित किया गया था।' अधिकारी ने आगे कहा कि पूरी प्रवेश प्रक्रिया एक महीने में पूरी होने की उम्मीद है।

यहां पढ़ें-  HPSC HCS Result 2022: रिजल्ट जारी, यहां चेक करें मेंस के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की लिस्ट

अधिकारी ने आगे कहा, "प्रवेश प्रक्रिया अब सितंबर के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है और प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं अक्टूबर के पहले या दूसरे सप्ताह में शुरू हो जाएंगी। इससे पहले, विश्वविद्यालय सितंबर के अंत तक कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रहा था।"

बता दें,  NTA ने हाल ही में CUET UG 2022 परीक्षा को पुनर्निर्धारित किया है। कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम, CUET जो 20 अगस्त, 2022 को समाप्त होने वाला था, अब 28 अगस्त, 2022 को समाप्त होगा।

पीटीआई की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि डीन ऑफ एडमिशन, हनीत गांधी के अनुसार, कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम, डीयू यूजी प्रवेश के लिए CSAS पोर्टल अगस्त के तीसरे सप्ताह तक खुल जाएगा ताकि उम्मीदवार अपने फॉर्म भरना शुरू कर सकें।

डीयू प्रवेश 2022 से 2023 CSAS पोर्टल के माध्यम से तीन चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में फॉर्म भरना होगा, कोर्स और प्रोग्राम का चयन करना होगा। दूसरा चरण CUET 2022 परिणाम और स्कोर जमा करना होगा। तीसरे चरण में, उम्मीदवारों को एक मेरिट लिस्ट के माध्यम से सीटें आवंटित की जाएंगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय को पहले  कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों द्वारा प्राप्त औसत अंकों के आधार पर बनाई गई कट ऑफ लिस्ट के आधार पर यूजी प्रवेश आयोजित करने के लिए जाना जाता है। पहली बार, डीयू अब एक सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से अपने अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला देगा।

 

 

epaper