ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आज जारी करेगा पहली कट-ऑफ लिस्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आज जारी करेगा पहली कट-ऑफ लिस्ट

DU 1st Cut off List 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) स्नातक कोर्स के लिए अपनी पहली कट-ऑफ सूची  आज जारी करेगा। इस साल कट-ऑफ पिछले साल के मुकाबले अधिक ऊंची रहने की संभावना है क्योंकि सीबीएसई की...

 दिल्ली विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए आज जारी करेगा पहली कट-ऑफ लिस्ट
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 01 Oct 2021 08:54 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

DU 1st Cut off List 2021: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) स्नातक कोर्स के लिए अपनी पहली कट-ऑफ सूची  आज जारी करेगा। इस साल कट-ऑफ पिछले साल के मुकाबले अधिक ऊंची रहने की संभावना है क्योंकि सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में काफी छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं। कुछ कॉलेज ने कहा है कि सीटों की सीमित संख्या के मद्देनजर वे अपनी कट-ऑफ 100 प्रतिशत तक भी रख सकते हैं।

किरोड़ीमल कॉलेज  हमने अपनी कट-ऑफ को लेकर निर्णय लिया था। हालांकि, अधिक संख्या में छात्रों के 95 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के मद्देनजर हमे पुन: विचार की जरूरत पड़ी। ऐसे भी छात्र हैं जिन्होंने शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं और ऐसे में हमें अपनी कट-ऑफ 100 प्रतिशत पर रखनी पड़ सकती है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के आर्यभट्ट कॉलेज ने बृहस्पतिवार को अपनी अस्थायी कट-ऑफ सूची जारी की, जिसमें 98.5 प्रतिशत कट-ऑफ के साथ बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान सबसे ऊपर रहा।

एक कॉलेज के प्रधानाचार्य ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि कुछ पाठ्यक्रमों में पिछले साल की तुलना में एक या दो प्रतिशत जबकि कुछ में पिछली बार के मुकाबले छह प्रतिशत की वृद्धि देखी जा सकती है।

वहीं, दिल्ली सरकार द्वारा संचालित आंबेडकर विश्वविद्यालय स्नातक कोर्स के लिए पांच अक्टूबर को अपनी कट-ऑफ सूची जारी करेगी। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

इस विश्वविद्यालय में 85 प्रतिशत सीटें राष्ट्रीय राजधानी के छात्रों के लिए आरक्षित हैं और वह दिल्ली और दिल्ली से बाहर के छात्रों के लिए अलग-अलग कट-ऑफ जारी करता है।

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार तक विश्वविद्यालय के स्नातक कोर्स के लिए 19,000 से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। पंजीकरण बृहस्पतिवार मध्य रात्रि तक ही कराया जा सकता है।

 

 

Virtual Counsellor