DSSSB prt teachers recruitment : sdmc cancelled order of cenclling Appointment of over 4000 MCD school teachers - DSSSB शिक्षक भर्ती 2019 : टीचरों को बड़ी राहत, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने वापस लिया नियुक्ति रद्द करने का आदेश DA Image
20 नबम्बर, 2019|11:10|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

DSSSB शिक्षक भर्ती 2019 : टीचरों को बड़ी राहत, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने वापस लिया नियुक्ति रद्द करने का आदेश

teachers appointment

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को वापस ले लिया है। इससे एक दिन पहले दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने नोटिस जारी कर कहा था कि शिक्षकों को भेजे गए अपॉइंटमेंट लेटर कैंसल किए जाते हैं। डीएसएसएसबी द्वारा की गई शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक लगाई जाती है। लेकिन मंगलवार को एसडीएमसी ने नया नोटिस जारी कर शिक्षक भर्ती रद्द करने का अपना आदेश वापस ले लिया है। 

उधर नॉर्थ और ईस्ट एमसीडी का इस पर जवाब नहीं आया है। सोमवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम का कहना था कि उन्हें अभी कैट के ऑडर की कापी नहीं मिली है, इसलिए उनकी तरफ से नियुक्ति पत्र को रद्द नहीं किया गया है। वहीं पूर्वी दिल्ली की तरफ से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है।

सोमवार को कैट ने दिया था नियुक्ति रद्द करने का आदेश
लेकिन कैट के आदेश के बाद साढ़े तीन हजार से अधिक अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में है। कैट के सोमवार शाम आए एक आदेश ने हजारों शिक्षकों के अरमानों पर पानी फेर दिया था। इस आदेश के कारण मंगलवार से नौकरी पर जाने वाले 3,788 निगम के प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी गई। केंद्रीय प्रशासनिक प्राधिकरण कैट के सोमवार शाम आए एक आदेश ने हजारों शिक्षकों के अरमानों पर पानी फेर दिया। इस आदेश के कारण मंगलवार से नौकरी पर जाने वाले 3,788 निगम के प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी गई। केंद्रीय प्रशासनिक प्राधिकरण (कैट) ने दिल्ली अधीनस्थ सेवा बोर्ड (डीएसएसबी) के निगम प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति परीक्षा परिणाम को रद्द कर दिया है। इसके बाद तीनों निगमों में नियुक्त होने वाले शिक्षकों की भर्ती पर रोक लग गई है। सभी 3,788 शिक्षकों के लिए निगमों की ओर से नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिए गए थे।

MCD स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति रद्द, दिल्ली DSSSB ने की थी भर्ती

अभ्यर्थी ने दी थी कैट में चुनौती
शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के एक अभ्यर्थी ने डीएसएसबी द्वारा ली गई परीक्षा के परिणाम को कैट में चुनौती दी थी। अभ्यर्थी की ओर से दावा किया गया था कि अलग-अलग बैच में परीक्षा आयोजित होने के बाद भी कई प्रश्न हर बैच में एक जैसे आए थे। डीएसएसबी की ओर से यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई थी।

दिल्ली के तीनों निगमों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम मुख्य नोडल एजेंसी है। डीएसएसबी के परीक्षा परिणाम आने के बाद तीनों नगर निगम में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा किया था। सभी चयनित अभ्यर्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन के साथ उनका मेडिकल और पुलिस सत्यापन भी निगम ने कराया था। डीएसएसबी ने पद संख्या 16/17 और 1/18 के लिए वर्ष 2018 में सितंबर-अक्तूबर माह में चार चरणों परीक्षा आयोजित की थी। सामान्य वर्ग के लिए 1286, ओबीसी के लिए 1057, अनुसूचित जाति के लिए 616, अनुसूचित जनजाति के लिए 659 और दिव्यांगों के लिए 170 प्रत्याशियों का चयन किया था।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:DSSSB prt teachers recruitment : sdmc cancelled order of cenclling Appointment of over 4000 MCD school teachers