DA Image
24 मई, 2020|10:44|IST

अगली स्टोरी

Dr. Shakuntala Mishra University : दिव्यांग छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सों के लिए नहीं देनी पड़ेगी ट्यूशन फीस

डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे दिव्यांग छात्रों को अब ट्यूशन फीस नहीं देनी होगी। इस पर विश्वविद्यालय की शनिवार को संपन्न एकेडमिक काउंसिल ने अपनी मुहर लगा दी है। साथ ही प्रश्न पत्र के पैटर्न में बदलाव करने के विश्वविद्यालय के प्रस्ताव पर भी सहमति दे दी है।

विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रोफेसर राणा कृष्णपाल सिंह ने की। जिसमें विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रस्ताव रखा कि प्रोफेशनल कोर्सों में दिव्यांग छात्रों के लिए ट्यूशन फीस पूरी तरह से माफ कर दी जाए इस पर सदस्यों ने अपनी मुहर लगा दी अभी तक दिव्यांग छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सों में 50 फ़ीसदी ट्यूशन फीस देनी होती थी। इसके अलावा कई कोर्सों की फीस को तर्कसंगत करने के प्रस्ताव पर भी परिषद ने अपनी स्वीकृति दी है।

इसके अलावा विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल ने सभी स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्सों के फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच कराने के प्रस्ताव की भी मंजूरी दे दी । प्रस्ताव के अनुसार परीक्षा तीन पालियों में होगी । प्रत्येक प्रश्नपत्र दो 2 घंटे के होंगे दिव्यांगों को 40 मिनट अतिरिक्त प्रदान किए जाएंगे । प्रश्न पत्र के प्रारूप में बदलाव करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ और लघु उत्तरीय प्रश्न की संख्या संख्या बढ़ाने का प्रस्ताव किया ताकि विद्यार्थी 2 घंटे में परीक्षा पूरी दे सके इस पर परिषद ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी।
 
विलंब शुल्क के साथ 27 जुलाई तक भर सकेंगे आवेदन फॉर्म
काउंसिल ने प्रवेश संबंधी सभी प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी ।उसके अनुसार प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जुलाई होगी। इसके बाद विद्यार्थी विलंब शुल्क के साथ 27 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। कुलसचिव अमित सिंह ने बताया की 15 अगस्त तक प्रवेश की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी ।सभी व्यवसायिक और गैर व्यवसायिक कोर्सों में दाखिले मेरिट से ही होंगे।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Dr Shakuntala Mishra University: Disabled students will not have to pay tuition fees for professional courses