ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरडॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय: बीटेक व बीफार्मा लेटरल एंट्री छात्रों को बदला सिलेबस

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय: बीटेक व बीफार्मा लेटरल एंट्री छात्रों को बदला सिलेबस

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में लैटरेल इंट्री से दाखिला लेने वाले बीटेक व बीफार्मा छात्रों का सिलेबस इस सत्र से बदल दिया गया है। इस सत्र से छात्रों के सिलेबस में दो विषयों को जोड़...

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय: बीटेक व बीफार्मा लेटरल एंट्री छात्रों को बदला सिलेबस
कार्यालय संवाददाता,लखनऊ। Wed, 30 Oct 2019 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में लैटरेल इंट्री से दाखिला लेने वाले बीटेक व बीफार्मा छात्रों का सिलेबस इस सत्र से बदल दिया गया है। इस सत्र से छात्रों के सिलेबस में दो विषयों को जोड़ दिया गया है। 
बीफार्मा छात्रों को कंप्यूटर एप्लीकेशन इन फार्मेसी और बीटेक छात्रों को इंजीनियरिंग डिजाइन व ग्राफिक विषय पढ़ाना अनिवार्य होगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के निर्देश के बाद एकेटीयू ने यह बदलाव किया है। 
राज्य प्रवेश परीक्षा के जरिए लेटरल इंट्री से दाखिला लेने वाले छात्रों को सीधे द्वितीय वर्ष में प्रवेश दिया जाता है। खासकर बीएससी ग्रुप से आने वाले छात्रों को बीटेक में प्रवेश लेने के बाद कम्प्यूटर की जानकारी अधिक नहीं होती है। इससे उनको पूरे कोर्स के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में एकेटीयू प्रशासन ने लेटरेल इंट्री के जरिए सीधे द्वितीय वर्ष में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए कम्प्यूटर एप्लीकेशन कोर्स तैयार किया है। इससे छात्रों को आगे चल कर काफी साहूलियत होगी। हर साल चार से पांच हजार छात्र लेटरल इंट्री के जरिए एकेटीयू से सम्बद्ध कॉलेजों में सीधे दाखिला लेते हैं। 

यह दो कोर्स पढ़ना होगा
एकेटीयू की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार बीएससी ग्रुप से सीधे द्वितीय वर्ष में प्रवेश लेने वाले बीटेक छात्रों को इंजीनियरिंग ग्राफिक एवं डिजाइन विषय की पढ़ाई करना होगी जबकि बीफार्मा कोर्स में सीधे दाखिला लेने वाले छात्रों को कम्प्यूटर एप्लीकेशन इन फार्मेसी कोर्स पढ़ना होगा जबकि इसी आधार पर उनका प्रैक्टिकल भी होगा। इसे लेकर एकेटीयू प्रशासन की ओर से प्रदेश के सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वह छात्रों को नए सिलेबस के आधार पर ही परीक्षा की तैयारी कराएं। 
 

Virtual Counsellor