ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरDownload REET Main Answer Key : राजस्थान थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती लेवल-1 व लेवल-2 आंसर-की जारी, Direct Link

Download REET Main Answer Key : राजस्थान थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती लेवल-1 व लेवल-2 आंसर-की जारी, Direct Link

REET Mains Answer Key 2023 : 48000 पदों के लिए रीट मेन्स परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी गई है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर इसे देखा जा सकता है।

Download REET Main Answer Key : राजस्थान थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती लेवल-1 व लेवल-2 आंसर-की जारी, Direct Link
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 18 Mar 2023 04:15 PM
ऐप पर पढ़ें

Download REET Main Answer Key 2023 : राजस्थान में तृतीय श्रेणी के 48000 अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित हुई परीक्षा ( रीट मुख्य परीक्षा आंसर की ) की आधिकारिक आंसर-की जारी कर दी है। रीट मेन्स में बैठने वाले लाखों अभ्यर्थियों को इसका इंतजार था। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर लेवल-1 और लेवल-2 के सभी विषयों की आंसर-की और मास्टर क्वेश्चन पेपरों को डाउनलोड किया जा सकता है। लेवल-1 कक्षा एक से पांच तक के लिए हैं जबकि लेवल-2 कक्षा 6 से 8 तक के लिए हैं। प्रत्येक आंसर-की के ऊपर परीक्षा का दिन, उसका लेवल, विषय का नाम आदि की जानकारी दी गई है। लेवल-2  में सिंधी, पंजाबी, उर्दू, इंग्लिश, संस्कृत, हिंदी, सोशल स्टडीज, साइंस मैथ्स सभी विषयों की आंसर-की जारी की गई है। आपको बता दें कि थर्ड ग्रेड शिक्षकों के कुल रिक्त पद 48000 में से 41982 पद नॉन टीएसपी और 6018 टीएसपी के हैं। 4500 पद विशेष शिक्षा के हैं।

आंसर-की कैसे करें चेक 
- rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाएं।
- न्यूज नोटिफिकेशन के सेक्शन पर क्लिक करें।
- तमाम पेपरों की आंसर-की आपने सामने आ जाएंगी। अपने पेपर पर क्लिक करें। 
- आपके सामने आंसर-की की पीडीएफ खुल जाएगी । इसे डाउनलोड कर लें।

Direct Link यहां देखें

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 144 Sindhi

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 143 Punjabi

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 142 Urdu

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 141 English

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 140 Sanskrit

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 139 Hindi

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 138 SocialStudies

Upper Primary School Teacher (Level-2) 2022 : Primary Answer Key 137 ScienceMaths

Primary School Teacher (Level-1) 2022 : Primary Answer Key 136

अगर किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति है तो वह 20 मार्च से 22 मार्च तक ऑनलाइन मोड से अपना ऑब्जेक्शन दर्ज करवा सकता है। आपत्ति के लिए प्रति प्रश्न 100 रुपये  के हिसाब से फीस का भुगतान करना होगा। चयन बोर्ड ने कहा है कि बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए गए मास्टर प्रश्न पत्र की प्रश्न संख्या और उत्तर के विकल्पों के क्रम के आधार पर ही अपनी आपत्तियां दर्ज करें। 

परीक्षार्थियों को वेबसाइट पर उपलब्ध ऑब्जेक्शन लिंक पर जाकर अपनी SSO आईडी के जरिए देय शुल्क ईमित्र पेमेन्ट गेट-वे या ई मित्र कियोस्क पर जितने प्रश्नों पर आपत्तियां करनी है, उसके अनुसार प्रति प्रश्न 100 रुपये की दर से देय शुल्क का भुगतान करें। आपत्तियों के लिए पोर्टल पर स्टैंडर्ड, ऑथेंटिक पुस्तकों के प्रमाण ही ऑनलाइन अटैच करें। ऐसे प्रमाण के प्रत्येक पेज पर अपना रोल नंबर और संबंधित प्रश्न की क्रम संख्या लिखकर ही अपलोड करें। संर्दभ में पुस्तक का नाम, लेखक का नाम, प्रकाशक का नाम, संस्करण वर्ष और पेज संख्या भी लिखा जाना जरूरी है। जरूरी प्रमाण अटैच नहीं करने पर आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा।

कब जारी होगा रिजल्ट ( REET Mains Result )
बताया जा रहा है कि रीट मुख्य परीक्षा का रिजल्ट ( राजस्थान थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती परिणाम ) 15 अप्रैल के आसपास जारी हो जाएगा। रिजल्ट आने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को उपलब्ध पदों, आरक्षण, कैटेगरी को ध्यान में रखकर जिला आवंटित किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें