DA Image
25 सितम्बर, 2020|1:48|IST

अगली स्टोरी

Doordarshan Class : 4 मई से 5 और कक्षाओं के लिए ई-लर्निंग का दायरा बढ़ाएगा दूरदर्शन

56 people listen to rajula malushahi dd broadcast in dehradun

लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स की पढ़ाई को हो रहे नुकसान की भरपाई करने के लिए बिहार एजुकेशन प्रोजेक्ट काउंसिल (बीईपीसी) ने 4 मई से दूरदर्शन के जरिए पांच और कक्षाओं के लिए वर्चुअल लर्निंग शुरू करने का फैसला किया है। 

बीईपीसी 20 अप्रैल से ही लोकल डीडी चैनलों पर कक्षा 9वीं और 10वीं की वर्चुअल क्लास चला रहा है। 

छठी, सातवीं, आठवीं तथा 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिए भी 4 मई से ई-कंटेट के माध्यम से पठन-पाठन प्रारंभ हो जाएगा। इसके साथ ही सरकारी विद्यालयों की पांच कक्षाओं में नामांकित करीब 75 लाख बच्चों की पढ़ाई आरंभ हो जाएगी। BEPC ने इसके लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक का 3 घंटे तक का स्लॉट बुक किया है। 

बीईपीसी प्रोग्राम ऑफिसर किरण कुमारी ने बताया कि बीईपी दूरदर्शन को प्रति घंटा बुकिंग के लिए एक लाख 35 हजार रुपये का भुगतान करेगा। हालांकि दूरदर्शन ने दो घंटे रिपीट टेलीकास्ट का समय मुफ्त दिया है। शाम तीन से पांच बजे तक 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई का रिपीट टेलीकास्ट भी होगा। 

किरण कुमारी ने कहा कि वर्चुअल क्लास का उद्देश्य अप्रैल और मई के सिलेबस को कवर करना है। इससे स्टूडेंट्स एकेडमिक गतिविधियों से जुड़े रहेंगे। फिलहाल हमने एक माह के लिए स्लॉट बुक किया है। लॉकडाउन की स्थिति को देखते हुए क्लासेज आगे बढ़ाई जा सकती हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Doordarshan to extend e-learning to 5 more standards from 4 May